मेरठ में बनेगी मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी, पीएम मोदी 2 जनवरी को रखेंगे आधारशिला 

उत्तर प्रदेश के मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जनवरी को इसकी आधारशिला  रखें।

Major Dhyan Chand Sports University to be built in Meerut, will lay foundation stone of PM Modi on 02 January
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे। 
मुख्य बातें
  • मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांवों में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी।
  • स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी सिंथेटिक हॉकी ग्राउंड, फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल/वॉलीबॉल/हैंडबॉल/कबड्डी मैदान, लॉन टेनिस कोर्ट समेत सारी सुविधाएं होंगी।
  • निवर्सिटी की स्थापना में करीब 700 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जनवरी, 2022 को मेरठ का दौरा करेंगे और दोपहर करीब 1 बजे मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की आधारशिला रखेंगे, पीएमओ की एक प्रेस रिलीज में इसकी जानकारी दी गई। यूनिवर्सिटी की स्थापना करीब 700 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांवों में की जाएगी।

प्रधान मंत्री के लिए फोकस के प्रमुख क्षेत्रों में से एक खेल संस्कृति को विकसित करना और देश भर में विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे की स्थापना करना है। मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना इस विजन को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

रिलीज ने कहा गया कि स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी सिंथेटिक हॉकी ग्राउंड, फुटबॉल ग्राउंड, बास्केटबॉल/वॉलीबॉल/हैंडबॉल/कबड्डी मैदान, लॉन टेनिस कोर्ट, जिमनेजियम हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, स्विमिंग पूल, बहुउद्देशीय हॉल और एक सायक्लिंग वेलोड्रोम समेत अत्याधुनिक खेल बुनियादी ढांचे से लैस होगा। 

यूनिवर्सिटी में निशानेबाजी, स्क्वैश, जिम्नास्टिक, भारोत्तोलन, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग समेत अन्य सुविधाएं भी होंगी। यूनिवर्सिटी में 540 महिला और 540 पुरुष खिलाड़ियों समेत 1,080 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने की क्षमता होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर