सरकार ने मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बैंक खाते सील किए : ममता बनर्जी

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 27, 2021 | 17:08 IST

टीएमसी और सीपीआई एम ने दावा किया है कि मदर टेरेसा की मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खातों को केंद्र सरकार द्वारा फ्रीज कर दिया गया है। इसे लेकर ममता बनर्जी ने सरकार पर निशाना साधा है।

 Mamata Banerjee Says Govt froze bank accounts of Missionaries of Charity
सरकार ने मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बैंक खाते सील किए: ममता 
मुख्य बातें
  • ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप
  • ममता बोलीं- केंद्र ने मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बैंक खाते सील किए
  • केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक नहीं दिया गया है इस आरोप का कोई जवाब

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को दावा किया कि केंद्र ने दिवंगत नोबेल पुरस्कार विजेता मदर टेरेसा द्वारा स्थापित संगठन मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'यह सुनकर स्तब्ध हूं कि क्रिसमस पर केंद्रीय मंत्रालय ने भारत में मदर टेरेसा के मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है! उनके 22,000 रोगियों और कर्मचारियों को भोजन और दवाओं के बिना छोड़ दिया गया है। जबकि कानून सर्वोपरि है, मानवीय प्रयासों से समझौता नहीं किया जाना चाहिए।' ममता के दावों का अभी तक केंद्र सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। ममता बनर्जी इस मुद्दे को लेकर कुछ देर बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी।

वहीं मिशनरीज ऑफ चैरिटी कोलकाता का बयान

कलकता के फादर डोमिनिक गोमेस ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा, ' मिशनरीज ऑफ चैरिटी के बैंक खातों को फ्रीज करके, सरकारी एजेंसियों ने गरीब से गरीब व्यक्ति को एक क्रूर क्रिसमस उपहार दिया है। देश भर में अपने केंद्रों पर 22000 से अधिक प्रत्यक्ष आश्रितों और लाभार्थियों के अलावा, मिशनरीज ऑफ चैरिटी (एमसी) बहनें और भाई हजारों लोगों के उत्थान के लिए पहुंचते हैं और अक्सर सामाजिक बहिष्कार किए लोगों के एकमात्र दोस्त होते हैं। इस तथ्य की अनदेखी करते हुए कि संत मदर टेरेसा के एमसी सभी सांसारिक मोह माया छोड़ देते हैं, फर्श पर सोते हैं और कोई पैसा नहीं कमाते हैं - जो कुछ भी उनके पास दुनिया के हर कोने में सबसे गरीब लोगों की सेवा में है, विशेष रूप से हमारे सबसे गरीब भारतीयों की सेवा में दे देते हैं। यह ईसाई समुदाय और उनकी सामाजिक पहुंच तथा भारत के सबसे गरीब लोगों पर एक नृशंस हमला है, जिसकी एमसी मण्डली सेवा करती है। हम एमसी के खिलाफ सरकार की कार्रवाई की निंदा करते हैं।'
'

CPI (M) का भी सरकार पर हमला

वहीं मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव सुर्जय कांत मिश्रा ने ट्वीट करते हुए कहा, 'कल क्रिसमस के दिन केंद्रीय मंत्रालय ने मदर टेरेसा की मिशनरीज ऑफ चैरिटी के सभी बैंक खाते सील कर दिए। सरकार ने भारत में नकदी सहित सभी खातों को फ्रीज कर दिया है। कर्मचारियों सहित उनके 22,000 मरीज बिना भोजन और दवाओं के रह गए हैं।'  कई दक्षिणपंथी समूहों ने मिशनरीज ऑफ चैरिटी पर लोगों का ईसाई धर्म अपनाने में शामिल होने का आरोप लगाया है।

मिली थी धर्मांतरण की शिकायत

 इस महीने की शुरुआत में, वडोदरा में पुलिस ने शहर में मिशनरीज ऑफ चैरिटी द्वारा चलाए जा रहे एक आश्रय गृह के निवासियों के कथित धर्मांतरण की शिकायतों की जांच शुरू की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिशनरीज ऑफ चैरिटी में करीब 5,000 नन हैं और 750 से अधिक देखभाल गृहों का प्रबंधन करती हैं, जिनमें से 243 भारत में हैं।

ये भी पढ़ें: 17 October history: गरीबों की मसीहा मदर टेरेसा को आज ही के दिन मिला था नोबेल शांति पुरस्कार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर