एशिया की सबसे बड़ी झुग्‍गी बस्‍ती धारावी में कोरोना केस से हड़कंप, संक्रमित शख्‍स की हुई मौत

देश
श्वेता कुमारी
Updated Apr 01, 2020 | 23:59 IST

एशिया की सबसे बड़ी झुग्‍गी धारावी में कोरोना का माला सामने आने के बाद यहां हड़कंप मच गया है। संक्रमित शख्‍स में बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण थे।

एशिया की सबसे बड़ी झुग्‍गी बस्‍ती धारावी में कोरोना केस से हड़कंप, संक्रमित शख्‍स की हुई मौत
एशिया की सबसे बड़ी झुग्‍गी बस्‍ती धारावी में कोरोना केस से हड़कंप, संक्रमित शख्‍स की हुई मौत (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 322 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 10 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है
  • एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी धारावी में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आने के बाद यहां हड़कंप मच गया है
  • संक्रमित शख्‍स को बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ थी, जबकि गुर्दा फेल होने जैसी स्थिति भी थी

मुंबई : कोरोना वायरस पूरे देश में कोहराम मचा रहा है, जिसके सबसे अधिक मामले महाराष्‍ट्र से सामने आए हैं। यहां कोरोना वायरस के 300 से ज्‍यादा मामले सामने आ चुके हैं, जबकि कई लोग इस घातक बीमारी के कारण दम तोड़ चुके हैं। इस बीच राज्‍य से एक बुरी खबर धारावी से आई है, जिसकी पहचान एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी के तौर पर रही है। यहां कोरोना संक्रमण का पहला मामला बुधवार को सामने आया, जिसकी मौत भी हो चुकी है। घनी आबादी वाले इस इलाके में तकरीबन 15 लाख लोग रहते हैं, जिसके कारण संक्रमण और फैलने की आशंका जताई जा रही है।

घर को किया गया सील

तकरीबन 613 हेक्टेयर में फैले धारावी मुंबई में लाखों की संख्‍या दिहाड़ी मजदूर और छोटे कारोबारी रहते हैं। यहां 56 वर्षीय एक शख्‍स में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाने के बाद उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था और फिर उनकी जांच पॉजिटिव आई। बुधवार शाम उन्‍हें सायन अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, जहां देर रात उन्‍होंने दम तोड़ दिया। उस शख्‍स के कोरोना संक्रमित होने की रिपोर्ट आने के बाद उस घर में रहने वाले सभी 7 सदस्‍यों को भी क्‍वारंटीन कर दिया गया है। इन लोगों का टेस्‍ट गुरुवार को किया जाएगा। प्रशासन ने घर को भी सील कर दिया है, जहां ये लोग रहते थे।

लोगों में बढ़ी च‍िंता

यह मामला मुंबई के धारावी में साहू नगर का बताया जा रहा है। जिस व्‍यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण थे और गुर्दा फेल होने जैसी स्थिति भी थी। एशिया की सबसे बड़ी झुग्‍गी बस्‍ती धारावी में यह मामला सामने आने के बाद यहां लोगों में चिंता बढ़ गई है और संक्रमण के और तेज रफ्तार से फैलने की आशंका जताई जा रही है, राज्‍य में जिसका केंद्र मुंबई पहले से ही बना हुआ है।

महाराष्‍ट्र में 300 से ज्‍यादा मामले

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 322 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि तीन अन्‍य लोगों की मौत के साथ मरने वालों का आंकड़ा यहां 13 हो गया है। धारावी के जिस शख्‍स की सायन अस्‍पताल में मौत हुई, उससे पहले मुंबई और पालघर के दो लोगों की मौत सामने आई, जिनकी उम्र क्रमश: 75 वर्ष और 50 वर्ष थी। पालघर वाले व्‍यक्ति के बारे में बताया जा रहा है कि वह कहीं यात्रा पर नहीं गया था। राज्‍य के आदिवासी बहुल जिले में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है, जबकि राज्‍य में 39 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर