Holi in India : होली के कई रंग, लट्ठमार से लेकर होला मोहल्ला तक जानिए भारत में कहां कैसे मनाई जाती है होली

Holi in India : रंगों का त्योहार होली देश भर में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। विविध संस्कृतियों और परंपरा वाले देश भारत में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाने वाला यह त्योहार देशभर में अनेक रूप हैं।

Many colors of Holi, from Lathmar, Royal to Hola Mohalla, know How Holi is celebrated in different parts of India
भारत में होली के कई रंग  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • उत्तर प्रदेश की लट्ठमार होली देश भर में फेमस है।
  • उत्तराखंड में कुमाऊंनी होली मनाई जाती है।
  • महाराष्ट्र के लोग 'रंग पंचमी' या 'शिग्मा' मनाते हैं।

Holi in India : रंगों का त्योहार होली देश भर में धूमधाम से मनाने की तैयारी हो गई। भारत विविध संस्कृतियों और परंपराओं का देश है और होली देश के त्योहारों में से एक है जो हर किसी को उल्लास और उत्सव से भर देता है। होली खासकर रंगों का त्योहार है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, लेकिन यह पूरे देश में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों में होली मनाने के कुछ अनोखे और लोकप्रिय तरीके हैं। 

उत्तर प्रदेश में लट्ठमार होली

उत्तर प्रदेश की लट्ठमार होली देश भर में होने वाले सबसे प्रसिद्ध होली समारोहों में से एक है। बरसाना, मथुरा और वृंदावन इलाकों में, जिन्हें क्रमशः राधा और कृष्ण के नगरों के रूप में जाना जाता है, होली बसंत पंचमी से शुरू होती है और एक महीने से अधिक समय तक चलती है। होली के इस उन्मादी संस्करण को देखने के लिए हजारों भक्त और पर्यटक शहरों में आते हैं। होली के दिन महिलाएं लाठियों या डंडों से पुरुषों के पीछे दौड़ती हैं और इस उत्सव के दौरान उन्हें खेलकर मारती हैं। दूसरी ओर, पुरुष 'ढल' के साथ बचने के लिए तैयार होकर आते हैं। कानपुर और गोरखपुर जैसे अन्य शहर भी त्योहार को बड़े उत्साह के साथ मनाने के लिए 'होली मेला' के नाम से प्रसिद्ध मेले लगाए जाते हैं।

Holi Rangoli Designs 2022: होली पर खूबसूरत रंगोली के रंगों से सजाएं अपना घर, देखें बेस्ट रंगोली डिजाइंस

उत्तराखंड में कुमाऊंनी होली

उत्तराखंड में होली के उत्सव को कुमाऊंनी होली कहा जाता है। नाम से पता चलता है कि यह उत्सव उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में होता है। त्योहार के सामान्य नाम कहिला होली, खादी होली और बैठाकी होली हैं। उत्सव के दौरान, लोग एक 'टोली' (लोगों का जमावड़ा) बनाते हैं और पारंपरिक पोशाक पहनकर शहर के चारों ओर घूमने वाली लोक धुनों पर गाते और नृत्य करते हैं। संगीतमय प्रसंग भी वसंत ऋतु के स्वागत का प्रतीक है। कृषक समुदाय के लिए बुवाई के मौसम की शुरुआत। होली से एक रात पहले, लोग होलिका की चिता को जलाने के लिए भी इकट्ठा होते हैं।

पंजाब में होला मोहल्ला होली

होला मोहल्ला, एक लोकप्रिय तीन दिवसीय मेला जो पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब में मनाया जाता है, दुनिया भर के सिखों के लिए एक बड़ा उत्सव है। उत्सव में मुख्य रूप से सिख योद्धाओं की बहादुरी को श्रद्धांजलि देने के लिए मार्शल आर्ट, घुड़सवारी और कविता पाठ का प्रदर्शन शामिल है। त्योहार के बाद नृत्य, संगीत और रंगों का छिड़काव होता है।

Holi Party Decor Tips: होली पर मचाना हो धमाल तो ऐसे करें पार्टी प्लान, जानें शानदार टिप्स

राजस्थान में रॉयल होली

'रॉयल होली' के रूप में लोकप्रिय, राजस्थान में होली को भव्य स्तर पर मनाया जाता है और इसका आयोजन उदयपुर के शाही मेवाड़ परिवार द्वारा किया जाता है। लोग होली से एक रात पहले होलिका दहन के पारंपरिक अनुष्ठानों का अभ्यास करते हैं, इसके बाद शाही घुड़सवार दल में कई सजे हुए घोड़े और शाही बैंड शहर से होकर गुजरते हैं।

महाराष्ट्र में रंग पंचमी होली

महाराष्ट्र के लोग बड़े उत्साह और प्रत्याशा के साथ 'रंग पंचमी' या 'शिग्मा' मनाते हैं। पूर्णिमा पर सूर्यास्त के बाद होलिका दहन के साथ उत्सव शुरू होता है, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। अगले दिन लोग एक दूसरे पर गुलाल लगाते हैं और पानी का छिड़काव करते हैं। गुड़, नारियल, इलायची, और मक्खन या घी की स्टफिंग के साथ चना दाल के साथ बनाई गई एक मीठी बटर फ्लैटब्रेड 'पूरन पोली' की तैयारी के बिना उत्सव अधूरा है। जब आप होली खेलकर घर लौटते हैं, तो इस गरमा गरम स्वादिष्ट व्यंजन का स्वर्गीय दंश आपकी तृष्णा को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त है।

Holi Special Sweet Recipes: होली में बनाना चाहते हैं कई तरह की स्वीट डिश, तो फटाफट नोंट कर लें ये रेसिपी

केरल में होली

केरल में लोग जिस पारंपरिक तरीके से होली मनाते हैं, उसे 'उकुली' या 'मंजल कुली' के नाम से जाना जाता है। लोग पहले दिन मंदिर जाते हैं और दूसरे दिन उत्सव जारी रखते हैं। केरल के लोग गुलाल लगाने के बजाय हल्दी या अन्य प्राकृतिक रंगों से होली खेलते हैं।

'बुरा ना मानो होली है' दिन की टैगलाइन होने के साथ, होली भारत के विभिन्न लोगों को एकजुट करती है। जबकि विभिन्न राज्यों में त्योहार मनाने के अपने तरीके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर