ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट में भारतीय उच्चायोग पर हस्तक्षेप का आरोप, विदेश मंत्रालय ने दिया दो टूक जवाब

ऑस्ट्रेलिया की शैक्षणिक स्वतंत्रता में भारतीय उच्चायोग द्वारा कथित हस्तक्षेप के आरोपों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जवाब दिया है। उन्होंने इस तरह की खबरों को अनुचित बताया है।

Arindam Bagchi
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची  |  तस्वीर साभार: ANI

ऑस्ट्रेलिया की शैक्षणिक स्वतंत्रता में भारतीय उच्चायोग द्वारा कथित हस्तक्षेप पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि संस्थान ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा मेलबर्न विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में स्थापित किया गया था और ऑस्ट्रेलियाई सरकार और संस्थानों द्वारा वित्त पोषित किया गया था। इस संस्थान के निर्णय लेने में भारत सरकार का कोई अधिकार नहीं है। ऑस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायोग को इसमें घसीटने की खबरें अनुचित हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जहां तक ऑस्ट्रेलिया में अकादमिक स्वतंत्रता का संबंध है, यह ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों को जवाब देना है। मुझे विश्वास है कि मेलबर्न संस्थान के अधिकारियों ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। 

ये है मामला

हाल ही में मेलबर्न स्थित ऑस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट (AII) उस समय विवादों में घिर गया है जब देशभर के विश्वविद्यालयों के 14 शिक्षाविदों ने भारत में सत्तारूढ़ सरकार की किसी भी आलोचना में शामिल होने से AII के इनकार को लेकर इस्तीफा दे दिया था। एआईआई की स्थापना 2008 में मेलबर्न विश्वविद्यालय में अकादमिक अनुसंधान की विभिन्न धाराओं के माध्यम से दोनों देशों की एक बड़ी समझ हासिल करने के लिए की गई थी। 29 मार्च को सभी ने हस्ताक्षर किए और मेलबर्न विश्वविद्यालय के कुलपति डंकन मास्केल को एक पत्र भेजा जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि उच्चायोग ने संस्थान के काम और अनुसंधान में बार-बार हस्तक्षेप किया है। उन्होंने कहा कि जो विचार भारत की छवि के लिए अप्रभावी हैं, उन्हें बार-बार रद्द किया गया है।

रायसीना डायलॉग में लगभग 100 सत्र होंगे

गुरुवार को अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसके अलावा बताया कि हमें यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों के लिए मानवीय सामान के लिए मुंबई में उतरने की अनुमति के लिए जापान से एक अनुरोध प्राप्त हुआ था। हमने वाणिज्यिक विमानों का उपयोग करके आपूर्ति लेने की मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि हम सभी आतंकवादी हमलों की निंदा करते हैं जैसे कि अफगानिस्तान में हुई, हम वहां के घटनाक्रम को देख रहे हैं। बागची ने बताया कि रायसीना डायलॉग में 90 देशों के 210 से अधिक वक्ताओं के साथ लगभग 100 सत्र होंगे।

कांग्रेस सदस्य इल्हान उमर पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर के एक हिस्से का दौरा किया, जिस पर वर्तमान में पाकिस्तान का अवैध कब्जा है। यदि ऐसी कोई राजनेता घर पर अपनी संकीर्ण मानसिकता की राजनीति करना चाहती है तो यह उसका व्यवसाय हो सकता है, लेकिन इसके प्रयास में हमारी क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने से यह हमारा हो जाता है। ये निंदनीय है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर