देश में पहली बार मेडिकल छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक शपथ के बदले ली महर्षि चरक शपथ, डीन का तबादला

Maharishi Charak Shapath : देश में पहली बार मेडिकल के छात्रों ने हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' ली। हालांकि इससे खफा तमिलनाडु सरकार ने कॉलेज के डीन का तबादला कर दिया है।

Medical students took Maharishi Charak Shapath in lieu of Hippocratic oath, Tamil Nadu government transferred the dean
मेडिकल कॉलेज के MBBS छात्रों ने ली महर्षि चरक शपथ  |  तस्वीर साभार: ANI

Maharishi Charak Shapath : राजकीय मदुरै मेडिकल कॉलेज के MBBS प्रथम वर्ष के छात्रों ने कल दीक्षा समारोह के दौरान हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' ली। हालांकि इस पर तमिलनाडु सरकार ने अप्रत्यक्ष रूप नाराजगी जाहिर की है। महर्षि चरक शपथ दिलाने के मामले के बाद मदुरै सरकारी मेडिकल कॉलेज के डीन को ट्रांसफर करते हुए वेटिंग लिस्ट में डाल दिया है। 

गौर हो कि मेडिकल एजुकेशन रेगुलेटर नेशनल मेडिकल कमिशन (एनएमसी) ने सिफारिश की थी कि देश में एमबीबीएस के नए पाठ्यक्रमों में हिप्पोक्रेटिक शपथ की जगह 'महर्षि चरक शपथ' को शामिल करना चाहिए। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, मेडिकल की पढ़ाई के लिए आने वाले नए छात्रों पर संशोधित 'महर्षि चरक शपथ' की सिफारिश की जाती है। 

यह दिशानिर्देश 10-दिवसीय योग "फाउंडेशन कोर्स" की भी सिफारिश करता है।, जो हर साल 12 जून से शुरू होता है और 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर समाप्त होता है। फाउंडेशन कोर्स के दौरान योग प्रशिक्षण शुरू करने की सिफारिश की गई है (ओरिएंटेशन वीक में एक घंटा)। हर साल 12 जून से शुरू होने वाले 10 दिनों की अवधि के दौरान योग अभ्यास हर दिन अधिकतम एक घंटे के लिए होगा, जिसका समापन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होगा, यानी 21 जून, देश भर के सभी मेडिकल स्कूलों में मनाया जाएगा।

दिशानिर्देशों के अनुसार, सक्षमता सुनिश्चित करने के लिए एक मजबूत निरंतर प्रारंभिक और आंतरिक मूल्यांकन की आवश्यकता है। अगर आवश्यक हो, तो हमारे पास दो आंतरिक मूल्यांकन हो सकते हैं और तीसरे आंतरिक मूल्यांकन की गणना पूरे वर्ष में किए गए विभिन्न एकात्मक और निरंतर परीक्षणों से की जा सकती है।

दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने हाल ही में संसद में कहा था कि 'महर्षि चरक शपथ' वैकल्पिक होगा और मेडिकल छात्रों पर जबरदस्ती नहीं थोपा जाएगा। चरक शपथ चरक संहिता में पाठ का एक अंश जो आयुर्वेद (भारतीय पारंपरिक चिकित्सा) पर संस्कृत पाठ है, एक शिक्षक द्वारा चिकित्सा विज्ञान के भावी छात्रों के लिए निर्देशों का एक समूह है।

हिप्पोक्रेटिक शपथ, प्राचीन यूनानी चिकित्सक हिप्पोक्रेट्स के लिए जिम्मेदार नैतिक कोड, उम्र भर चिकित्सा पेशे का संचालन करने के लिए व्यापक रूप से अपनाया गया दिशानिर्देश है और अभी भी कई मेडिकल स्कूलों के स्नातक समारोहों में उपयोग किया जाता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर