Sri Lanka: भारत श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा, 3.8 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता दी- विदेश मंत्रालय

देश
भाषा
Updated Jul 10, 2022 | 18:56 IST

Sri Lanka: श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में धावा बोल दिया था। इसके बाद राजपक्षे ने घोषणा की थी कि वह इस्तीफा दे देंगे।

Ministry of External Affairs says India stands with the people of Sri Lanka gave assistance of more than 3 8 billion us dollar
भारत श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा- विदेश मंत्रालय  |  तस्वीर साभार: ANI

Sri Lanka: कोलंबो में तेजी से हो रहे घटनाक्रम पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में भारत ने रविवार को कहा कि वह श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा है, क्योंकि वे लोकतांत्रिक तरीकों, मूल्यों और संवैधानिक मार्ग के जरिए समृद्धि और प्रगति के लिए अपनी आकांक्षाओं को साकार करना चाहते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत श्रीलंका के घटनाक्रम पर करीबी नजर रखे हुए है और वह उन कई चुनौतियों से अवगत है, जिनका देश और उसके लोग सामना कर रहे हैं।

श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा है भारत- विदेश मंत्रालय

श्रीलंका में गहराया संकटः राष्ट्रपति आवास में घुसे प्रदर्शनकारी, राजपक्षे को छोड़ना पड़ा भवन; स्टेडियम में भी हंगामा

श्रीलंका में राष्ट्रपति राजपक्षे के इस्तीफे की मांग करते हुए शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने मध्य कोलंबो के कड़ी सुरक्षा वाले फोर्ट इलाके में राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास में धावा बोल दिया था। इसके बाद राजपक्षे ने घोषणा की थी कि वह इस्तीफा दे देंगे। बागची ने कहा कि हम उन कई चुनौतियों से अवगत हैं, जिनका श्रीलंका और उसके लोग सामना कर रहे हैं और हम श्रीलंका के लोगों के साथ खड़े हैं क्योंकि उन्होंने इस कठिन दौर से उबरने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि भारत श्रीलंका के लोगों के साथ खड़ा है क्योंकि वे लोकतांत्रिक तरीकों, मूल्यों और संवैधानिक मार्ग के माध्यम से समृद्धि और प्रगति की आकांक्षाओं को साकार करना चाहते हैं।

श्रीलंका में महंगाई के खिलाफ जनता का इंकलाब, प्रदर्शनकारियों के गुस्से की वजह समझिए

इस साल श्रीलंका को 3.8 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता दी- विदेश मंत्रालय

उन्होंने श्रीलंका को उसके गंभीर आर्थिक संकट से निपटने में मदद करने के लिए भारत की वित्तीय सहायता का भी उल्लेख किया। बागची ने कहा कि श्रीलंका हमारी पड़ोसी पहले की नीति में केंद्रीय स्थान पर है इसलिए भारत ने उसे आर्थिक संकट से निपटने के लिए इस साल 3.8 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता दी।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर