संसद का मानसून सत्र आज से, हंगामे के आसार, अग्निपथ योजना और महंगाई विपक्ष के एजेंडे में

देश
ललित राय
Updated Jul 18, 2022 | 07:31 IST

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक चलेगा। इस सत्र में कुल 24 बिलों को पेश किए जाने की उम्मीद है।

Parliament Monsoon Session, bjp, congress, sp, bsp, ncp, narendra modi
संसद का मानसून सत्र आज से 
मुख्य बातें
  • 18 जुलाई से संसद का मानसून सत्र
  • महत्वपूर्ण बिल को पेश किए जाने की उम्मीद
  • विपक्ष ने भी कसी कमर

Parliament Monsoon Session: संसद का मानसून सत्र आज से शुरू होने वाला है और 12 अगस्त को समाप्त होगा। सत्र के दौरान, केंद्र सरकार कई विधेयकों को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगी और इसके विधायी एजेंडे में पारित होने के लिए 24 बिल शामिल हैं। इन विधेयकों में छावनी विधेयक, बहु-राज्य सहकारी समिति विधेयक, उद्यमों और सेवा केंद्रों का विकास विधेयक, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के लिए अनुसूचित जातियों (एससी) और अनुसूचित जनजातियों (एसटी) की सूची को संशोधित करने के लिए संविधान संशोधन के लिए दो अलग-अलग विधेयक शामिल हैं। अन्य।

महत्वपूर्ण बिल किए जाएंगे पेश
इसके अलावा कुछ लंबित बिलों को भी लिया जाएगा। लंबित सूची में शामिल कुछ विधेयकों में भारतीय अंटार्कटिका विधेयक, 2022, अंतर-राज्यीय नदी जल विवाद (संशोधन) विधेयक, 2019 शामिल हैं। संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा - और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी।संसद के मानसून सत्र में पेश किए जाने वाले महत्वपूर्ण विधेयकों में प्रेस और पत्रिकाओं का पंजीकरण विधेयक, 2022, खान और खनिज (विकास और विनियमन) संशोधन विधेयक, 2022, वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2022, दिवाला और दिवालियापन शामिल हैं। कोड (संशोधन) विधेयक, 2022 हैं।

प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स बिल, 2022
प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ पीरियोडिकल्स बिल, 2022 का उद्देश्य मौजूदा एक्ट की प्रक्रियाओं को मध्यम/छोटे प्रकाशकों के दृष्टिकोण से सरल रखते हुए प्रेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑफ बुक्स (पीआरबी) एक्ट, 1867 को मौजूदा एक्ट के गैर-अपराधीकरण से बदलना है। प्रेस स्वतंत्रता के मूल्यों, लोकसभा बुलेटिन पढ़ता है।प्रस्तावित विधेयक में एक प्रेस रजिस्ट्रार जनरल की स्थापना करने और डिजिटल मीडिया को अपने दायरे में लाने का प्रयास किया गया है। अब तक, भारत में समाचार पोर्टलों के डिजिटल पंजीकरण के लिए ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

वन (संरक्षण) संशोधन विधेयक, 2022
बिल अन्य बातों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की भूमि में अधिनियम की प्रयोज्यता को स्पष्ट करते हुए और अधिनियम के तहत अनुमोदन की प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 में संशोधन करना चाहता है।

दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) विधेयक, 2022
इस विधेयक का उद्देश्य सीमा पार दिवाला पर प्रावधान पेश करके दिवाला और दिवालियापन संहिता, 2016 आईबीसी/कोड) को मजबूत करना है, और इसके मूल्य को अधिकतम करते हुए तनावग्रस्त संपत्तियों के समयबद्ध समाधान के लिए कुछ अन्य संशोधन करना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर