Chopper Crash: आईएएफ के 4, सेना के 2 जवानों के पार्थिव शरीर की पहचान हुई, राजकीय सम्मान से होगी अंतिम विदाई

IAF chopper crash news : बुधवार को वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज में एक लेक्चर देने के लिए सीडीएस रावत ने सुलूर से उड़ान भरी थी लेकिन कुन्नूर के पास उनका चॉपर क्रैश हो गया। इस हादसे में 13 लोगों की जान गई।

Mortal remains of 4 IAF, 2 army personnel killed in Coonoor chopper crash identified
बुधवार को कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हुआ आईएएफ का एमआई-17 चॉपर।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • बुधवार को कुन्नूर में हादसे का शिकार हो गया वायु सेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर
  • इस हेलिकॉप्टर में सीडीएस रावत, उनकी पत्नी सहित सेना के 14 लोग सवार थे
  • वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज में एक लेक्चर देने जा रहे थे सीडीएस रावत

नई दिल्ली : तमिलनाडु के कुन्नूर में गत बुधवार को हुए हेलिकॉप्टर हादसे में मारे गए वायु सेना के सभी चारों कर्मियों के पार्थिव शरीर की पहचान कर ली गई है। वायु सेना ने बताया है कि चॉपर हादसे में मारे गए वायु सेना के जिन चार जवानों के पार्थिव शरीर की पहचान हुई है उनके नाम जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए, विंग कमाडोर पीएस चौहान, जेडब्ल्यूओ राणा प्रताप दास और स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह हैं। सीडीएस जरनल बिपिन रावत को ले जा रहा वायु सेना का एमआई-17 चॉपर कुन्नूर में हादसे का शिकार हो गया। इस हेलिकॉप्टर में सीडीएस रावत, उनकी पत्नी मधुलिका सहित 14 लोग सवार थे जिनमें से 13 लोगों की मौत हुई। 

चॉपर हादसे में 13 लोगों की जान गई

इस भीषण हादसे में सीडीएस रावत उनकी पत्नी के अलावा ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर, लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह, विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान (पायलट), स्क्वॉड्रन लीडर कुलदीप सिंह (को-पायलट), जूनियर वारंट ऑफिसर राणा प्रताप दास, ए प्रदापी, हवलदार सतपाल राय, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेंद्र कुमार, लांस नायक विवक कुमार एवं लांस नायक बी साई तेजा की जान गई। 

सेना के दो जवानों के पार्थिव शरीर की भी हुई पहचान

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सेना ने बताया है कि लांस नायक विवेक कुमार एवं लांस नायक बी साई तेजा के पार्थिव शरीर की भी पहचान हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वायु सेना के परिवहन विमान से इन सभी पार्थिव शरीर को भेजा जाएगा। समाचार एजेंसी ने सेना के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि आज सुबह पार्थिव शरीर पीड़ित परिवारों को सौंप दिए गए। राजकीय सम्मान के साथ इन जवानों का अंतिम संस्कार होगा। पार्थिव शरीरों को वायु मार्ग से रवाना किए जाने से पहले दिल्ली स्थित बेस अस्पताल में इन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी। 

जीवित बचे वरुण सिंह का जारी है इलाज

वहीं, इस हादसे में एकमात्र जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का बेंगलुरु के कमांड अस्पताल में इलाज चल रहा है। वह जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं। चॉपर हादसे की जांच शुरू हो गई है। गौरतलब है कि वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज में एक लेक्चर देने के लिए सीडीएस रावत ने सुलूर से उड़ान भरी थी लेकिन कुन्नूर के पास उनका चॉपर क्रैश हो गया। सीडीएस रावत, उनकी पत्नी एवं ब्रिगेडियर लिड्डर का पार्थिव शरीर गुरुवार को दिल्ली पहुंचा। पार्थिव शरीर के पालम हवाईअड्डे पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, एनएसए अजीत डोभाल ने इन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। सीडीएस रावत का अंतिम संस्कार दिल्ली के बरार स्क्वायर में सैन्य सम्मान के साथ किया गया। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर