Naveen Shekharappa: नवीन शेखरप्पा को दी गई अंतिम विदाई, यूक्रेन में गोली लगने से हुई थी मौत

Naveen Shekharappa News: कर्नाटक के रहने वाले नवीन शेखरप्पा यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे। गत एक मार्च की सुबह वह एक दुकान से खाने-पीने की चीजें खरीदने के लिए कतार में लगे थे तभी उन्हें गोली लग गई।

Mortal remains of Indian student killed in Ukraine arrives in Bengaluru
गत एक मार्च को खारकीव में नवीन को लगी गोली।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • गत एक मार्च को खारकीव में राशन की दुकान के बाहर खड़े नवीन को गली गोली
  • इस गोलीबारी में नवीन की जान चली गई, अब जाकर उनका शव भारत पहुंचा है
  • नवीन के परिवार का कहना है कि मेडिकल रिसर्च के लिए वह पार्थिव शरीर दान करेगा

Naveen Shekharappa : यूक्रेन के खारकीव शहर में गत एक मार्च को गोलीबारी में मारे गये भारतीय मेडिकल छात्र नवीन शेखरप्पा ज्ञानगूदर का सोमवार को अंतिम संस्कार किया गया। नवीन का पार्थिव शरीर आज तड़के बेंगलुरु एयरपोर्ट पहुंचा जहां से उनके शव को उनके पैतृक गांव चलागेरी भेज दिया गया। नवीन का पार्थिव शरीर मेडिकल कॉलेज को दान में दिया जायेगा। नवीन का अंतिम संस्कार वीरशैव लिंगायत परंपरा के अनुसार हुआ। नवीन के पार्थिव शरीर को दोपहर दो बजे तक अंतिम दर्शन के लिये रखा जायेगा और उसके बाद निजी मेडिकल कॉलेज को दे दिया जायेगा।

रूस-यूक्रेन के बीच जारी लड़ाई में नवीन सहित कई भारतीय छात्र खारकीव में फंस गए थे। एक मार्च की सुबह नवीन जब बाहर खाने-पीने की चीजें लेने के लिए निकले तो वह गोलीबारी का शिकार हो गए। इसके बाद से नवीन का शव भारत लाने की कोशिश की जा रही थी। आज शव जब बेंगलुरु हवाईअड्डे पहुंचा तो वहां पर पीड़ित परिजन, राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। एयरपोर्ट पर परिजनों एवं सीएम ने नवीन को श्रद्धांजलि दी और शव पर पुष्पांजलि अर्पित की। 

शव को पैतृक गांव भेजा  गया

नवीन का शव लेकर विमान सोमवार सुबह तीन बजे के करीब बेंगलुरु एयरपोर्ट पर उतरा। शव को नवीन के पैतृक गांव भेज दिया गया। एयरपोर्ट पर मीडिया से बातचीत में मुख्यमंत्री ने कहा, 'नवीन शेखारप्पा का पार्थिव शरीर लाने के लिए केंद्र सरकार ने जो प्रयास किए हैं उसके लिए मैं उसे धन्यवाद देता हूं। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि गोलीबारी में नवीन की मौत हो गई।' 

यूक्रेन से नवीन का शव लाने में हुई देरी पर BJP विधायक बोले- प्लेन में ज्यादा जगह घेरती है बॉडी 

यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे थे नवीन
कर्नाटक के हावेरी जिले के रहने वाले नवीन (21) यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे थे। कर्नाटक सरकार ने नवीन के परिवार को आर्थिक मदद दी है। मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपए का एक चेक सौंपा है और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने का वादा भी किया है। इससे पहले नवीन के पिता ने शंकारप्पा ने शनिवार को कहा कि परिवार ने फैसला किया है कि वह मेडिकल रिसर्च के लिए नवीन का शव दान करेगा। 

यूक्रेन के खारकीव में मारे गए नवीन के पिता से पीएम मोदी ने की बात, CM बोम्मई ने कहा- 2 और साथ थे, एक घायल हुआ

सभी भारतीय छात्र निकाले गए
गत 24 मार्च को रूस ने यूक्रेन पर हमला किया। इसके बाद से उसने यूक्रेन के शहरों को निशाना बनाकर भारी बमबारी की है और मिसाइलें दागी हैं। इन हमलों में यूक्रेन के कई बड़े शहर तबाह और बर्बाद हो गए हैं। यूक्रेन के अलग-अलग शहरों में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र मेडिकल की पढ़ाई करते हैं। युद्ध शुरू होने के बाद अपने छात्रों को वहां से निकालने के लिए भारत सरकार ने ऑपरेशन गंगा शुरू किया। इस मिशन में वायु सेना के बड़े विमान भी शामिल हुए। यूक्रेन से अब सभी भारतीय छात्र स्वदेश लौट चुके हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर