MP Panchayat Chunav 2022: जानें- कब होंगे मध्य प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव, एक नजर

MP Panchayat Chunav 2022 Date latest news: मध्य प्रदेश में पंचायतों के लिए परिसीमन का काम पूरा हो चुका है और अब लोगों की नजर चुनावी तारीखों पर है।

mp panchayat, mp panchayat chunav 2022, mp panchayat chunav 2022, mp panchayat chunav 2022 news, mp panchayat chunav date, mp panchayat election 2022,
MP Panchayat Chunav 2022: जानें कब होंगे मध्य प्रदेश में ग्राम पंचाय चुनाव, एक नजर 
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश में पंचायतों के परिसीमन का काम संपन्न
  • अब पंचायतों में आरक्षण की प्रक्रिया पर चल रहा है काम
  • परिसीमन के बाद पंचायतों में वॉर्ड की संख्या में बढ़ोतरी

MP Panchayat Chunav 2022: मध्य प्रदेश में लाखों लोगों की नजर पंचायत चुनावों पर टिकी हुई है कि कब चुनाव होने जा रहे हैं। बता दें कि परिसीमन का काम पूरा हो गया है और करीब 2 हजार नए वॉर्ड जुड़ें है। पहले 16 मार्च से चुनावी प्रक्रिया के शुरू होने की उम्मीद थी। लेकिन  चुनावों को टाल दिया गया था। मौजूदा समय में वॉर्ड की संख्या करीब 3 लाख 64 हजार है जबकि परिसीमन से पहले यह संख्या 3 लाख 62 हजार थी।

अब पंचायतों में आरक्षण का काम बाकी
परिसीमन के बाद अब मध्य प्रदेश में पंचायतों की संख्या करीब 23 हजार हो गई जिनके लिए मतदाता सूची 25 अप्रैल तक तैयार होनी थी। इसके बाद पंचायतों में आरक्षण पर भी फैसला लिया जाना है। बताया जा रहा है कि राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग इस संबंध में जानकारी जुटा रहा है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर आगे का फैसला लिया जाएगा। मार्च के महीने में आरक्षण और परिसीमन के मुद्दे पर चुनावों को निरस्त कर दिया गया था।

चुनावी तारीखों का ऐलान जल्द
बताया जा रहा है कि परिसीमन के बाद वोटर्स लिस्ट का प्रकाशन जल्द हो जाएगा और उसके साथ ही आरक्षण का भी ऐलान किया जाएगा। उसके बाद तारीखों के ऐलान की औपचारिकता भर रह जाएगी। तारीखों के बारे में पुख्ता तौर पर कुछ कह पाना मुमकिन नहीं है। लेकिन इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं आने वाले 2 से तीन महीने के भीतर चुनाव संपन्न हो जाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर