MP Panchayat Chunav 2022: एमपी पंचायत चुनाव 2022, इंदौर डिवीजन में क्षतिग्रस्त हैं 6000 से ज्यादा बैलेट बॉक्स 

MP Panchayat Chunav 2022: डिविजनल कमिश्नर डॉक्टर पवन कुमार शर्मा ने सभी आठ जिलों इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन, खंडवा, बड़वानी और बुरहानपुर के जिलाधिकारियों को बैलेट बॉक्सों की स्थिति एवं संख्या से उन्हें अवगत कराने का निर्देश दिया था। 

 mp panchayat chunav 2022 over 6000 ballot boxes in indore division are damaged
मध्य प्रदेश में जोरों पर है त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी।  |  तस्वीर साभार: BCCL

Ballot boxes damaged in indore division: मध्य प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव (Madhya Pradesh Panchayat Elections 2022) बैलेट पेपर (Ballot paper) से कराए जाएंगे। इसके पहले बैलेट बॉक्सों (Ballot boxes) का निरीक्षण एवं परीक्षण किया गया है। इस निरीक्षण में पाया गया है कि इंदौर डिवीजन की सभी आठ जिलों में उपलब्ध 6000 से ज्यादा मेटल ट्रंक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। ये मेटल ट्रंक क्षतिग्रस्त हालत में हैं। टीओआई क की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav 2022) की तैयारी जोरों पर चल रही है। डिविजनल कमिश्नर डॉक्टर पवन कुमार शर्मा ने सभी आठ जिलों इंदौर, धार, झाबुआ, अलीराजपुर, खरगोन, खंडवा, बड़वानी और बुरहानपुर के जिलाधिकारियों को बैलेट बॉक्सों की स्थिति एवं संख्या से उन्हें अवगत कराने का निर्देश दिया था। 

बैलेट बॉक्सों पर जिलाधिकारियों ने स्थिति साफ की

इन सभी आठ जिलों के जिलाधिकारियों ने बैलेट बॉक्सों का निरीक्षण करने के बाद बैलेट बॉक्सों को लेकर स्थिति साफ की है। इंदौर जिला प्रशासन का कहना है कि उसके पास कुल 48,96 मेटल ट्रंक हैं इनमें से कुल 2,492 ट्रंक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जबकि कुछ साल पहले गोदाम में आग लगने की वजह से 2,404 बॉक्स खराब हो गए।

अलग-अलग वजहों से इस्तेमाल नहीं हो सकते बैलेट बॉक्स
इसी तरह से अलग-अलग वजहों की वजह से खरगोन में कुल 1674 बैलेट बॉक्स, धार में 688 बॉक्स, खंडवा में 662, झाबुआ में 604, बड़वानी में 118, अलीराजपुर में 75 और बुरहानपुर में 31 बैलेट बॉक्सों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। 

MP Panchayat Chunav 2022 Date: मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब कहां होगी वोटिंग

राज्य में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव
इंदौर के उप जिला चुनाव अधिकारी प्रतुल सिन्हा का कहना है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए हमारे पास कुल 1,217 मतदान केंद्र हैं। इन मतदान केंदों के लिए हमारे पास 2,492 बैलेट बॉक्स उपलब्ध हैं जो कि मतदान कराने के लिए पर्याप्त हैं। मध्य प्रदेश में पहले चरण का मतदान 25 जून को, दूसरे चरण का मतदान एक जुलाई और तीसरे एवं अंतिम चरण का मतदान आठ जुलाई को होगा।  

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर