Karnataka: मठ, हॉस्टल और सेक्स स्कैंडल का आखिर क्या है रहस्य? नए नहीं; पुराने हैं दाग

Murugha Mutt Case कर्नाटक का मुरुगा मठ इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। चित्रदुर्ग स्थित मुरुग मठ के महंत शिवमूर्ति मुरुग शरणारु को दो नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के मामले में शुक्रवार को, पांच सितंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

Murugha mutt case Know the mystery behind Matt Hostel and Sex Scandal in Karnataka
कर्नाटक में पहले भी सामने आ चुके हैं मठों से ऐसे ही मामले 
मुख्य बातें
  • कर्नाटक के मुरुगा मठ आजकल बना हुआ है सुर्खियों में
  • मुरुग मठ के महंत को नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के आरोप में जेल भेजा गया
  • कर्नाटक में पहले भी सामने आ चुके हैं मठों से ऐसे ही मामले

Murugha Mutt Case: कर्नाटक में इन दियो मुरुगा मठ की खूब चर्चा हो रही है। 1703 में स्थापित इस मठ का अपना एक अलग रूतबा है जिसकी सामाजिक, शैक्षणिक और धार्मिक कार्यों के लिए अलग पहचान है। मठ के मुख्य पुजारी शिवमूर्ति मुरुगा शरणारू को उच्च विद्यालय की छात्राओं का यौन शोषण करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया और 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।  दो लड़कियों ने मैसुरु में एक गैर-सरकारी संगठन का रुख करते हुए उन्हें कथित यौन शोषण की जानकारी दी थी जिसके बाद संगठन ने प्राधिकारियों से संपर्क किया और पुलिस ने मामला दर्ज किया। लड़कियों का दावा है कि उन्हें नशीली चीज़ें देकर स्वामी मुरुगा ने उनके साथ यौन शोषण किया।

शिवमूर्ति की सफाई

 शिवमूर्ति ने पहले दावा किया था कि उनके खिलाफ आरोप लंबे समय से रचे जा रहे एक षडयंत्र का हिस्सा है तथा वह कानून का पालन करने वाले व्यक्ति हैं और जांच में सहयोग करेंगे। वहीं मठ की बात करें तो यहां मुरुगा मठ के डेढ़ सौ से अधिक शैक्षणिक संस्थान है जहां हजारों बच्चे पढ़ते हैं। कई राजनेता तो यहां मठ में माथा टेकते हैं। वैसे तो कर्नाटक में मठ और सेक्स स्कैंडल का एक पुराना नाता रहा है और स्वामी नित्यानंद हों या कोट्टरेश्वरा, दोनों के वीडियो भला कौन भूल सकता है।  

कर्नाटक यौन शोषण मामला: मुरुग मठ के महंत भेजे गए 4 दिन की पुलिस हिरासत में, सीएम बोम्मई बोले- कानून अपना काम कर रहा है

जब स्वामी नित्यानंद का वीडियो हुआ ऑनएयर

कर्नाटक के मठों और सेक्स स्कैंडल का पुराना नाता रहा है। पहले भी इस तरह मठों में सेक्स स्कैंडल के कई मामले सामने आ चुके हैं। स्वामी नित्यानंद का तो शायद आपको याद होगा जो 2010 में सेक्स स्कैंडल में जेल जा चुके हैं। उस समय एक तमिल अभिनेत्री के साथ उनका आपत्तिजनक हालत में वीडियो वायरल हो गया। गौर करने वाली बात ये थी कि ये वीडियो उनके एक शिष्य ने ही बनाया था। नित्यानंद का तब बेंगलुरु से करीब 50 किलोमीटर दूर 29 एकड़ में फैला विशाल आश्रम था।  बाद में यह भी कहा गया कि नित्यानंद ने अपने कई भक्तों के साथ संबंध बनाए।

कलमठा मठ का वीडियो हुआ था वायरल

2017 में कर्नाटक के कोप्पल ज़िले में स्थित कलमठा मठ से एक ऐसा स्कैंडल सामने आया जिसने फिर राज्य की सियासत से लेकर धर्मजगत तक में तहलका मचा दिया। 400 से अधिक साल पुराने लिंगायत मठ के पुजारी कोट्टूरेश्वरा का वीडियो वायरल हुआ तो तमाम तरह की बातें सामने आने लगी। इस वीडियो में पुजारी उस महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में थे जिसे उनके लिए खाना बनाने के लिए लाया गया था। 

Shivamurthy Murugha : जानिए कौन हैं महंत शिवमूर्ति मुरुग, जिनपर लगा है 'यौन उत्पीड़न' का आरोप, प्रभावशाली 'लिंगायत समुदाय' से है ताल्लुक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर