Maharastra: कोरोना से लड़ाई के लिए आगे आया मुस्लिम समाज, पुणे में 'क्वारंटीन सेंटर' के लिए दी मस्जिद

Mosque for Quarantine Center in Pune: महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक मस्जिद के खाली हॉल को क्वारंटीन सेंटर के तौर पर तैयार किया गया है इसके लिए मुस्लिम समाज ने पहल की है। 

 Quarantine Center in Pune
मस्जिद की पहली मंजिल पर बना हॉल खासा विशाल है और करीब 80-90 लोगों के ठहरने के इंतजाम किए गए हैं  |  तस्वीर साभार: ANI

पुणे: कोरोना महामारी से लड़ाई में हर खास ओ-आम लगा हुआ है, केंद्र के साथ राज्य सरकारें भी इस बीमारी से लड़ने में युद्धस्तर पर प्रयासरत हैं ऐसे में आम लोग और समाज के सभी वर्ग भी बढ़चढ़कर कोरोना से लड़ाई में आगे आ रहे हैं, महाराष्ट्र जहां इस बीमारी ने खासा कहर मचा रखा वहां के पुणे से एक अच्छी तस्वीर सामने आई है, वहां एक मस्जिद को 'क्वारंटीन सेंटर' बनाया गया है। 

पुणे में आज़म कैम्पस शैक्षणिक संस्थान के अंदर स्थित मस्जिद कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के लिए एक  Quarantine Center  में बदल दिया गया है। महाराष्ट्र कॉस्मोपॉलिटन एंड एजुकेशन सोसायटी के अध्यक्ष पीए इनामदार कहते हैं, 'इस समय राष्ट्र की मदद करना हमारा कर्तव्य है' 

देश में कोरोना संदिग्धों को रखने के लिए क्वारंटीन सेंटर ज्यादातर स्कूलों, कॉलेजों या सरकारी बिल्डिगों आदि में बनाए जाते हैं, लेकिन पुणे शहर में एक मस्जिद के खाली हॉल को क्वारंटीन सेंटर के तौर पर तैयार किया गया है।

पुणे के आजम कॉलेज ऑफ एजुकेशन ने कोरोना के संदिग्धों के लिए मस्जिद के हॉल के इस्तेमाल की पेशकश की, मस्जिद की पहली मंजिल पर बना हॉल खासा विशाल है और करीब 80-90 लोगों के ठहरने के इंतजाम किए गए हैं। इस क्वारंटाइन सेंटर के अंदर रहने वाले संक्रमित लोगों के लिए खाने से लेकर रहने व पढ़ने के लिए किताबों की व्यवस्था मस्जिद की तरफ से की गई है जिससे संक्रमितों का मन लगा रहेगा।

सेवा के लिए अस्पताल की पांच ऐंबुलेंस भी उपलब्ध कराई गई हैं बताते हैं कि लॉकडाउन के बाद यहां पढ़ाई बंद है और पूरा कैंपस खाली है स्थानीय प्रशासन ने यहां क्वारंटाइन सेंटर बनाए जाने को लेकर समीक्षा की और उसके बाद वो तैयारियों से संतुष्ट दिखे और इसे मंजूरी दे दी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर