Kashmir: सूफी आध्यात्मिक गुरु चिश्ती बोले-मुसलमानों की इतनी चिंता है तो चीन जाएं इमरान खान

देश
आलोक राव
Updated Oct 14, 2019 | 14:03 IST

Naseeruddin Chishti on Imran Khan : सूफी आध्यात्मिक गुरु नसीरूद्दीन चिश्ती ने सोमवार को इमरान खान पर निशाना साधा। चिश्ती ने कहा कि मुसलमानों की यदि इतनी चिंता है तो इमरान खान को चीन जाना चाहिए।

Naseeruddin Chishti says Pakistan should go and fight in Palestine or China
सूफी गुरु नसीरूद्दीन चिश्ती ने इमरान खान पर साधा निशाना।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सूफी आध्यात्मिक गुरु नसीरूद्दीन चिश्ती पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर साधा निशाना
  • चिश्ती ने कहा कि मुस्लिमों के लिए भारत सर्वश्रेष्ठ देश, कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन नहीं
  • सूफी आध्यात्मिक गुरु ने कहा कि मुस्लिमों की चिंता है तो चीन अथवा फिलिस्तीन जाएं इमरान खान

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले सूफी शिष्टमंडल में शामिल नसीरूद्दीन चिश्ती ने कश्मीर में जेहाद के लिए उकसाने पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधा है। चिश्ती ने सोमवार को कहा कि मुसलमानों के लिए भारत सबसे अच्छा देश है। उन्होंने कहा कि इमरान खान को यदि मुसलमानों की यदि इतनी चिंता है तो उन्हें फिलिस्तीन अथवा चीन जाकर मुस्लिमों की लड़ाई लड़नी चाहिए। मुस्लिम धर्म गुरु ने कहा कि उन्हें इमरान खान की नसीहत की जरूरत नहीं है।

चिश्ती ने कहा, 'मुसलमानों के लिए भारत सबसे अच्छा देश है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कश्मीर में जेहाद के लिए उकसाया है जो कि बेहद शर्मनाक है। पाकिस्तान यदि मुसलमानों के लिए इतना फिक्रमंद है तो उसे फिलिस्तीन अथवा चीन जाकर मुस्लिमों की लड़ाई लड़नी चाहिए। हमें पाकिस्तानियों की नसीहत की जरूरत नहीं है।' जम्मू-कश्मीर का दौरा करने वाले सूफी शिष्टमंडल में शामिल चिश्ती ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर के दौरे में हमने स्थानीय लोगों से मुलाकात की और इनमें से किसी ने भी मानवाधिकारों के उल्लंघन की शिकायत नहीं की।'

उन्होंने कहा, 'कश्मीर पर पाकिस्तान का प्रोपगैंडा झूठा है। हां, फोन जैसी बुनियादी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा था लेकिन जब बड़ा कदम उठाया जाता है तो इस तरह के प्रतिबंध जारी किए जाते हैं।'

बता दें कि सरकार ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर में गत 70 दिनों से संचार सुविधाओं पर जारी प्रतिबंध पर बड़ी राहत दी है। सोमवार से घाटी में पोस्टपेड मोबाइल नंबर्स को चालू कर दिया गया। हालांकि, सरकार ने अभी इंटरनेट सर्विस पर लगाई हुई है। राज्य में करीब 20 लाख से ज्यादा प्री-पेड मोबाइल फोन्स हैं जिन पर अभी रोक जारी रहेगी।

भारत सरकार ने गत पांच अगस्त के अपने फैसले में जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म कर दिया। इसके साथ ही राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने का फैसला हुआ। इसके बाद से राज्य में संचार व्यवस्था पर प्रतिबंध लागू है। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शनिवार को कहा कि राज्य के 40 लाख पोस्टपेड मोबाइल फोन सोमवार से चालू हो जाएंगे।

कश्मीर पर भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। सरकार के इस फैसले से पाकिस्तान की पैरों तले जमीन खिसक गई। उसे उम्मीद नहीं थी कि भारत सरकार कश्मीर पर इतना बड़ा कदम उठाएगी। इस फैसले से तिलमिलाए पाकिस्तान ने कश्मीर मसले संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उठाता आया है लेकिन उसे हर कूटनीतिक मोर्चे पर नाकामी मिली है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान एवं वहां की सेना ने कश्मीरियों के लिए किसी भी हद तक जाने की धमकी दी है। इमरान खान ने धमकी देते हुए कहा कि कश्मीर में हालात यदि सामान्य नहीं हुए तो वहां पर जेहाद शुरू होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर