जेल में बंद नवजोत सिंह सिद्धू को लीवर संबंधित समस्या, चंडीगढ़ के PGIMER में भर्ती

1988 के रोड रेज मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद 20 मई से पटियाला जेल में बंद नवजोत सिंह सिद्धू को लीवर से संबंधित समस्याओं के कारण PGIMER चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया है।

Navjot Singh Sidhu
नवजोत सिंह सिद्धू 

34 साल पुराने रोड रेज मामले में गिरफ्तार कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को लीवर की बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया है। क्रिकेटर से नेता बने इस क्रिकेटर को 6 जून को चंडीगढ़ के PGIMER ले जाया गया। अस्पताल ने बयान जारी कर कहा कि नवजोत सिद्धू को लीवर से संबंधित समस्याओं के कारण हेप्टोलॉजी वार्ड, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया और आगे की जांच की आवश्यकता है; हालत स्थिर है।

मोटापे और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर से पीड़ित सिद्धू के लिए एक मेडिकल बोर्ड ने डाइट चार्ट तैयार किया। जेल में पहले दिन सिद्धू ने यह कहते हुए दाल रोटी खाने से मना कर दिया कि उन्हें गेहूं से एलर्जी है। पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख ने स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का हवाला देते हुए घर से ही स्पेशल डाइट की इजाजत मांगी। कोर्ट के आदेश पर डॉक्टरों ने उनकी जांच की, जिसके बाद तीन डॉक्टरों की टीम ने उनके लिए डाइट चार्ट बनाया। 

चार्ट के अनुसार, सिद्धू को दिन में सात बार भोजन करना होगा। सुबह-सुबह उन्हें आधा गिलास सफेद पेठे का रस या एक गिलास नारियल पानी के साथ एक कप रोजमेरी की चाय दी जा सकती है। इसके बाद नाश्ते के लिए एक कप लैक्टोज-मुक्त दूध, खरबूजा, छह बादाम, एक अखरोट और दो पेकन नट्स परोसने होंगे। सिद्धू के मध्य सुबह के नाश्ते में विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के रस शामिल हैं। उन्हें वैकल्पिक रूप से एक फल दिया जाता है।

सिद्धू का डाइट चार्ट

लंच में उन्हें ज्वार, सिंघाड़ा और रागी के आटे को बराबर मात्रा में मिलाकर बनी रोटी खाने को कहा गया है। इसके साथ एक कटोरी मौसमी हरी सब्जी और खीरा और घिया रायता या एक कटोरी चुकंदर का रायता, हरा सलाद और एक गिलास लस्सी लेने को कहा है। शाम को सिद्धू को कम वसा वाले दूध और बिना चीनी वाली एक कप चाय और आधा नींबू के साथ पनीर या टोफू का एक टुकड़ा लेने की सलाह दी गई है। रात में सिद्धू एक कटोरी मिक्स सब्जी और दाल का सूप/काले चना सूप को काली मिर्च पाउडर के साथ छिड़क कर और गाजर, बीन्स, ब्रोकोली, मशरूम और शिमला मिर्च सहित तली हुई सब्जियों का सेवन कर सकते हैं।

पटियाला जेल में सजा काट करे नवजोत सिंह सिद्धू बने क्लर्क, तीन महीने की ट्रेनिंग के बाद ये होगी सैलरी

सुप्रीम कोर्ट ने 1988 के रोड रेज मामले में सिद्धू को पिछले महीने एक साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई थी। उन्होंने 20 मई को पटियाला की निचली अदालत में आत्मसमर्पण किया और तब से वह पटियाला जेल में बंद है।

पटियाला जेल में बंद नवजोत सिंह सिद्धू को मिलेगा अलग खाना, डॉक्टरों की सलाह पर बना स्पेशल डाइट चार्ट
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर