Presidential Election 2022: PM मोदी, नड्डा, शाह, राजनाथ की मौजूदगी में द्रोपदी मुर्मू ने दाखिल किया अपना नामांकन

Droupadi Murmu : दिल्ली पहुंचे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह हाशिए पर के लोगों को मुख्य धारा में लाने की भाजपा की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में आदिवासी समाज के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं।

NDA's presidential candidate Droupadi Murmu files nomination
राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के रूप में द्रोपदी मुर्मू ने दाखिल किया नामांकन।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं द्रोपदी मुर्मू
  • मुर्मू ने शुक्रवार को संसद भवन में दाखिल किया अपना नामांकन
  • विपक्ष की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा हैं उम्मीदवार

Droupadi Murmu nomination : भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले एनडीए के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू ने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल कर दिया। मुर्मू के नामांकन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भाजपा के सभी बड़े नेता संसद भवन पहुंचे और इस खास अवसर का साक्षी बने।  मुर्मू के संसद पहुंचने पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं एवं मंत्रियों ने उनका स्वागत किया। मुर्मू ने चार सेट में अपना नामांकन दाखिल किया। 
पहले सेट में पीएम मोदी और अमित शाह मुख्य प्रस्तावक जबकि राजनाथ सिंह अनुमोदक रहे। इस ऐतिहासिक अवसर पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित भाजपा के अन्य नेता मौजूद रहे। 

गांधी, अंबेडकर की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए
नामांकन दाखिल करने से पहले झारखंड की पूर्व राज्यपाल संसद परिसर स्थित बिरसा मुंडा, डॉक्टर भीमराव अंबेडकर एवं महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास गईं और उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए। राष्ट्रपति चुनाव के वोटों एवं नवीन पटनायक के समर्थन को देखते हुए मुर्मू का जीतना तय माना जा रहा है। मुर्मू यदि यह चुनाव जीतती हैं तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी। उनका मुकाबल विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से है। भाजपा ने नामांकन के मौके पर अपने सभी सहयोगी दलों एवं एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया है। इस बार राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा और नतीजे की घोषणा 21 जुलाई को होगी।  

यह ऐतिहासिक घटना-अर्जुन मुंडा
दिल्ली पहुंचे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह हाशिए पर के लोगों को मुख्य धारा में लाने की भाजपा की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश में आदिवासी समाज के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। आदिवासी मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि द्रोपदी मुर्मू के नामांकन से आदिवासी समुदाय खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। यह ऐतिहासिक घटना है। 

आज सपना सच हो रहा है-कोनार्ड संगमा
मेघालय के सीएम कोनार्ड संगमा ने कहा कि वह मुर्मू के नामांकन को लेकर रोमांचित हैं। यह भाजपा के विचारधारा का हिस्सा है। कोनार्ड ने कहा कि उनके पिता पीएस संगमा ने कहा था कि एक समय ऐसा भी आएगा जब कोई आदिवासी इस देश का राष्ट्रपति बनेगा। यह सपना आज सच हो रहा है। हम मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन करते हैं।  

मुर्मू के समर्थन पर जेएमएम लेगा फैसला
मुर्मू ओडिशा से आती हैं। उनकी इस उम्मीदवारी का बीजू जनता दल ने समर्थन कर दिया है। वहीं, आदिवासी बहुल राज्य झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी समर्थन का संकेत दिया है। जेएमएम ने उम्मीदवारी के समर्थन पर फैसला लेने के लिए शनिवार को अपने सांसदों एवं विधायकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक की अध्यक्षता पार्टी के सुप्रीमो शिबू सोरेन करेंगे।    
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर