'घबराने की जरूरत नहीं, सरकार अलर्ट है', ब्रिटेन में कोरोना के 'नए प्रकार' पर हर्षवर्धन बोले

यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन के लिए अपनी उड़ानों रोक दी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकार से ब्रिटेन की सभी उड़ानें तत्काल रोकने की मांग की है।

new strain of coronavirus in UK Harsh Vardhan says government is alert
ब्रिटेन में कोरोना के 'नए प्रकार' पर हर्षवर्धन ने दी प्रतिक्रिया।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • ब्रिटेन में कोरोना वायरस ने म्यूटेट होकर अपना रूप बदल लिया है
  • कोरोना का यह नया प्रकार तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है
  • ब्रिटेन में अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध हुए लागू, कई देशों ने उड़ानें रोकीं

नई दिल्ली : ब्रिटेन में कोरोना का नया प्रकार सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने प्रतिक्रिया दी है। केंद्रीय मंत्री ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 के इस नए प्रकार पर सरकार अलर्ट है और किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना का एक नया प्रकार सामने आया है और इसकी संक्रमण की दर ज्यादा है। ब्रिटेन के अधिकारियों ने इसे 'नियंत्रण से बाहर' बताया है। महामारी के इस नए स्वरूप को देखते हुए ब्रिटेन में प्रतिबंधों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन के लिए अपनी उड़ानें रोक दी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकार से ब्रिटेन की सभी उड़ानें तत्काल रोकने की मांग की है।

ब्रिटेन में सामने आया कोरोना का नया प्रकार
ब्रिटेन में कोरोना वायरस के प्रकारों में से एक ने अपना रूप बदल लिया है और यह तेजी से फैल रहा है। कोरोना के इस नए प्रकार पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'काल्पनिक स्थितियों एवं उसके ब्योरे पर घबराने की जरूरत नहीं है। मुझे नहीं लगता है कि स्थिति इस तरह कि यहां घबराया जाए। मैं आपको बताना चाहता हूं कि हमारे वैज्ञानिक प्रत्येक घटना पर करीबी नजर बनाए हुए हैं।' 

जेएमजी की आपात बैठक
ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के इस प्रकार पर चर्चा के लिए केंद्रीय मंत्री ने ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप (जेएमजी) की आपात बैठक बुलाई है। ब्रिटेन में रूप बदलने वाला यह वायरस 70 प्रतिशत तक लोगों को संक्रमित कर रहा है। डब्ल्यूएचओ में भारत के प्रतिनिधि डॉक्टर रॉड्रिको एच ऑफ्रिन भी जेएमजी के सदस्य हैं। बताया जाता है कि आज की बैठक में वह भी हिस्सा ले रहे हैं।

ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक की मांग
इस बीच, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकार से ब्रिटेन की सभी उड़ानों पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। केजरीवाल ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'ब्रिटेन में कोरोना वायरस के एक नए रूप का पता चला है। कोरोना का यह नया प्रकार सुपर-स्प्रेडर है। मैं सरकार से ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर तत्काल रोक लगाने की अपील करता हूं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर