रेप की बात पर ठहाके लगाने वाले कब नपेंगे? कांग्रेस MLA पर एक्शन की हिम्मत नहीं?

News ki Pathshala में बात हुआ कि रेप की बात पर ठहाके लगाने वाले कब नपेंगे? बेटियों पर 'बिगड़ैल सोच' का इलाज क्या है? आखिर क्यों नेता रेप जैसे गंभीर मसले पर हल्के बयान देते है?

ramesh kumar
कांग्रेस विधायक रमेश कुमार 

ये वो देश है जहां हर घंटे में 3 रेप, हर घंटे 7 महिलाओं का अपहरण और हर घंटे 10 महिलाओं का शौन शोषण होता है। जिस देश में ये आंकड़े हैं उस देश के नेताओं की सोच क्या है, रेप इन्हें मजाक लगता है। रेप पर इन्हें हंसी आती है, रेप पर ये ठहाके लगाते हैं। कर्नाटक विधानसभा में स्पीकर विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने कहा कि रमेश कुमार, मुझे लगता है कि चलो स्थिति का आनंद लें, इसे नियंत्रण में रखने और इसे व्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ाने का कोई मतलब नहीं है। इस पर कांग्रेस विधायक रमेश कुमार कहते हैं कि ऐसा कहा जाता है कि जब रेप को रोक नहीं सकते, तो लेट जाओ और मजे लो।

ये 16 दिसंबर की तारीख थी। आज से 9 साल पहले भी 16 दिसंबर को कुछ हुआ था। वो ये नेता भी भूल गए, लेकिन देश इसे भूला नहीं होगा। 16 दिसंबर 2012, हम इस तारीख को याद दिलाते हैं। निर्भया कांड, इसके बाद देश का गुस्सा दिखा था। इस बात को 9 साल हो गए हैं। 9 साल बाद हमने क्या हासिल किया। रेप को मजाक समझने वाले नेताओं की हंसी, उनके ठहाके। ये हमारे नेता हैं, जिन्हें महिलाएं भी वोट देती हैं, जो महिलाओं से सुरक्षा का वादा करते हैं, जो महिलाओं के अधिकारों की बातें करते हैं, जो महिलाओं के लिए सदन में कानून बनाते हैं, इनकी हंसी पूरे देश को चुभ रही है। 

कल सदन में कोई नहीं बोला, आज दो महिला विधायकों ने आवाज उठाई, लेकिन उन्हें बोलने नहीं दिया गया। कर्नाटक की महिला मंत्री शशिकला जोले और कांग्रेस विधायक अंजली निंबालकर ने सदन में इस मुद्दे को उठाया लेकिन स्पीकर ने दोनों महिला विधायकों को ये कहकर चुप करा दिया कि इस मुद्दे को ज्यादा खींचने की जरूरत नहीं है। 

बयान पर रमेश कुमार ने सदन में माफी तो मांग ली, लेकिन शर्तों के साथ और जब बाहर निकले तो कोई जवाब नहीं दिया। सवाल पूछने पर रिपोर्टर्स से ही उलझ गए। इस पर प्रियंका वाड्रा ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि मैं पूरे दिल से केआर रमेश कुमार के बयान की निंदा करती हूं। इस पर कोई सफाई नहीं दी जा सकती। कैसे कोई इस तरह का बयान दे सकता है। इसका बचाव नहीं किया जा सकता। रेप घिनौना अपराध है। 

रमेश कुमार ने पहली बार ऐसी बात नहीं कही है। वो अक्सर ऐसे संवेदनशील मुद्दे का मजाक बनाते रहे हैं। 2019 में रमेश कुमार ने कहा था कि उनकी हालत एक रेप विक्टिम जैसी है। तब रमेश कुमार विधानसभा स्पीकर थे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में कांग्रेस विधायक के बयान पर कहा कि वो लोग जो एक खास पार्टी से संबंध रखते हैं, उनमें से एक जनप्रतिनिधि ने महिलाओं के बारे में जो बयान दिया है उसकी निंदा हर जनसेवक को करनी चाहिए। अगर आप महिलाओं के हितों की बात करते हैं तो पहले यहां खड़े हों, और उस विधायक की निंदा करें जो कहता है कि अगर इस देश में महिलाओं का रेप होता है तो उनको मजा लेना चाहिए जो लोग आज वेल में खड़े हैं वो अपनी पार्टी के पास जाएं और उस आदमी को सजा दिलाएं तब देखेंगे करेंगे कि कौन महिलाओं के हितों की बात करता है। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि आज भी ऐसे जनप्रतिनिधि हैं जो महिला विरोधी सोच रखते हैं। हैरानी होती है कि ऐसे लोगों को जनता वोट कैसे देती है। ऐसे बयान दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण हैं। ऐसे लोग महिलाओं के प्रति घटिया मानसिकता रखते हैं। स्पीकर को विधायक पर कार्रवाई करनी चाहिए। कमेंट करने वाला और हंसने वाला अपराधी है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर