1993 Bombay Blast: डी कंपनी पर NIA का ऐक्शन! दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख तो छोटा शकील पर 20 लाख का रखा इनाम

एनआईए सूत्रों का कहना है कि दाऊद इब्राहिम भारत में हथियार, विस्फोटक, ड्रग्स और नकली भारतीय नोटों की तस्करी के लिए एक विशेष यूनिट बना रहा है। जिसमें आईएसआई का भी हाथ है।

Dawood Ibrahim, 1993 Bombay Blast, NIA,
दाऊद इब्राहिम के सिर पर 25 लाख का इनाम  |  तस्वीर साभार: Times Now
मुख्य बातें
  • मुंबई में हुए 1993 के बम ब्लास्ट में डी कंपनी का था हाथ
  • पाकिस्तान में दाऊद इब्राहिम के छिपने की है आशंका
  • डी कंपनी के कई अन्य गैंगेस्टर्स पर भी रखा गया है इनाम

एनआईए ने डी कंपनी पर बड़ी कार्रवाई करते हुए अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर 25 लाख रुपये का इनाम रखने की घोषणा है। साथ ही एक और गैंगेस्टर छोटा शकील पर भी 20 लाख रुपये का इनाम रखा गया है।

दाऊद इब्राहिम गिरोह के अन्य सदस्यों पर भी इनाम की घोषणा की गई है। गिरोह के तीन अन्य सदस्यों टाइगर मेमन, अनीस इब्राहिम और जावेद चिकना पर 15-15 लाख का इनाम घोषित किया गया है।

एनआईए सूत्रों का कहना है कि दाऊद इब्राहिम भारत में हथियार, विस्फोटक, ड्रग्स और नकली भारतीय नोटों की तस्करी के लिए एक खास तरह का यूनिट तैयार कर रहा है। इसमें उसकी मदद पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी आईएसआई और कुछ आतंकी संगठन भी कर रही है। 

दाऊद के इस यूनिट का मकसद पाक जासूसी एजेंसी आईएसआई और अन्य आतंकी संगठनों के साथ मिलकर भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना है। साथ ही डी गैंग कुछ राजनीतिक नेताओं और व्यापारियों को भी निशाना बनाने में इसका प्रयोग कर सकती है। 

यह भी खुलासा हुआ है कि दाऊद की यह टीम भारत में मौजूद लश्कर, जेईएम और अल-कायदा जैसे आतंकी संगठनों के आतंकियों और स्लीपर सेल की भी सहायता करेगी। ताकि भारत विरोधी हमलों को अंजाम दिया जा सके। इससे पहले एनआईए ने इस साल की शुरुआत में 29 जगहों पर छापेमारी की थी। ज्यादातर छापे मुंबई में मारे गए थे।

बता दें कि दाऊद इब्राहिम पर  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने भी 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा हुआ है। दाऊद भारत का मोस्ट वांडेट क्रिमिनल है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसे पाकिस्तान ने पनाह दे रखा है। दाऊद का संबंध लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) प्रमुख हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख मौलाना मसूद अजहर, हिजबुल मुजाहिदीन के संस्थापक सैयद सलाहुद्दीन और उसके करीबी अब्दुल रऊफ असगर के साथ बहुत गहरा है।

ये भी पढ़ें- 50 हसीनाएं, होटल का रूम और मेकअप किट...भारतीय सेना के जवानों को फंसाने की तैयारी में पाक, ISI ने बुना जाल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर