NIA ने दायर की ISIS के 3 रिक्रूटर्स के खिलाफ चार्जशीट, मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने का आरोप

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ISIS के 3 रिक्रूटर्स के खिलाफ चार्जशीट दायर की। वे लोग "कुरान सर्कल" समूह के माध्यम से सीधे-साधे मुस्लिम युवाओं को बनाने का काम करते थे।

NIA files chargesheet against 3 recruiters of ISIS, alleging radicalization of Muslim youths
मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के आरोप में तीन के खिलाफ चार्जशीट दायर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • बेंगलुरु की एक स्पेशल कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया।
  • चार्जशीट में मोहम्मद तौकीर महमूद, जोहैब मन्ना और मोहम्मद शिहाब के नाम हैं।
  • ये लोग भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को ISIS में भर्ती करने में शामिल थे।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को ISIS के तीन भर्तीकर्ताओं के खिलाफ "कुरान सर्कल" समूह के माध्यम से भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और भर्ती करने के आरोप में एक पूरक आरोप पत्र (chargesheet) दायर किया। आतंकवाद निरोधी एजेंसी ने बेंगलुरु की एक स्पेशल कोर्ट में आरोप पत्र दायर किया। चार्जशीट में मोहम्मद तौकीर महमूद, जोहैब मन्ना और मोहम्मद शिहाब के नाम हैं।

एजेंसी ने 19 सितंबर, 2020 को इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस मामले में डॉ अब्दुर रहमान की जांच के बाद मामला दर्ज किया। जिसके कारण ISIS मॉड्यूल का खुलासा हुआ, जिसमें मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और फंडिंग के लिए जिम्मेदार विभिन्न व्यक्तियों के नाम थे। बेंगलुरू और कर्नाटक से लेकर सीरिया जैसे इलाके उभरे थे। एनआईए ने इससे पहले इस मामले में दो आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

एनआईए ने कहा कि मामले की जांच से पता चला है कि चार्जशीटेड आरोपी मुहम्मद तौकीर महमूद और जोहैब मन्ना "कुरान सर्कल" समूह के माध्यम से भोले-भाले मुस्लिम युवाओं को ISIS में भर्ती करने में शामिल थे। एजेंसी ने कहा कि वे कट्टरपंथी मुस्लिम युवाओं की सीरिया यात्रा के लिए धन जुटाने और प्राप्त करने में भी शामिल थे।

आरोपी मुहम्मद तौकीर महमूद और मोहम्मद शिहाब इससे पहले आईएसआईएस आतंकवादियों के साथ संबंध स्थापित करने के लिए अवैध रूप से सीरिया गए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर