'पहले होमवर्क करें राहुल गांधी फिर सवाल पूछें', बजट को 'जीरो' बताए जाने पर वित्त मंत्री का पलटवार

Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राहुल गांधी को उपदेश देने से पहले ये चीजें पहले कांग्रेस शासित राज्यों में लागू करके दिखाना चाहिए। उन्होंने छत्तीसगढ़ एवं पंजाब में रोजगार की स्थिति की लेकर सवाल किए।

Nirmala Sitharaman takes jibe on Rahul Gandhi over his Zero-Sum Budget Remark
बजट पर राहुल गांधी ने किया है सियासी वार।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में बजट 2022 पेश किया
  • इस बार टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ है, क्रिप्टो करेंसी की कमाई पर टैक्स
  • सरकार ने बजट को समावेश बताया है, विपक्ष ने इसे 'दिशाहीन' बजट बताया है

नई दिल्ली : राहुल गांधी द्वारा बजट 2022 को 'जीरो' बताए जाने पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उन पर पलटवार किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि इस तरह की बयानबाजी करने से पहले कांग्रेस नेता को पहले 'होम वर्क' करना चाहिए। वित्त मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी को पहले कांग्रेस शासित राज्यों छत्तीसगढ़, पंजाब और महाराष्ट्र में कुछ करके दिखाना चाहिए उसके बाद सवाल पूछना चाहिए। राहुल ने अपने एक ट्वीट में कहा है कि यह मोदी सरकार का 'जीरो सम बजट' है जिसमें नौकरीपेशा लोगों, मध्ययम वर्ग, युवा एवं किसानों के लिए कुछ भी नहीं है।

ऐसे लोगों पर मुझे दया आती है-सीतारमण
बजट के बाद अपनी मीडिया ब्रीफिंग में पत्रकारों के सवाल का जवाब देते हुए वित्त मंत्री ने कहा, 'यह ठीक नहीं है। सबसे पुरानी पार्टी के नेता होने के नाते मुझे लगा कि राहुल समझेंगे कि बजट में क्या कहा गया है लेकिन मुझे तुरंत प्रतिक्रिया चाहने वाले लोगों पर दया आती है। मैं जल्दी जवाब देने के लिए तैयार हूं लेकिन आप ट्विटर के लिए यह सब करना चाहते हैं तो इससे मदद नहीं मिलेगी।' वित्त मंत्री ने आरोप लगाया कि यूपीए की सरकार में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की पांच 'कमजोर अर्थव्यवस्था' में शामिल हो गई थी। 



Budget 2022: जीरो पॉलिटिक्स, जोखिम लेने वाला और फौरी राहत से दूर बजट

'कांग्रेस शासित राज्यों में पहले स्थिति सुधारें'
सीतारमण ने कहा कि राहुल गांधी को उपदेश देने से पहले ये चीजें पहले कांग्रेस शासित राज्यों में लागू करके दिखाना चाहिए। उन्होंने छत्तीसगढ़ एवं पंजाब में रोजगार की स्थिति को लेकर सवाल किए। वित्त मंत्री ने कहा, 'क्या वह महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्या रोक पाए हैं। मैं नहीं चाहूंगी कि मेरी आलोचना ऐसे लोग करें जिन्होंने अपना होमवर्क नहीं किया हो।' 

चीन से लगे सीमा क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा भारत, बजट में किया गया खास ऐलान

राहुल को बजट की बातें समझ में नहीं होंगी-पंकज चौधरी
संवाददाता सम्मेलन में मौजूद वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी राहुल गांधी पर तंज कसा। चौधरी ने कहा कि यह मानना सही रहेगा कि राहुल गांधी को बजट की बातें समझ में नहीं आईं। निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में बजट 2022 पेश किया। यह उनका चौथा बजट था। इस बार बजट में टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया है। सरकार ने इस बजट को समावेशी बताया है। सत्ता पक्ष का कहना है कि यह बजट समावेशी है जिसमें सभी सेक्टर्स का ख्याल रखा गया है। वहीं, विपक्ष ने बजट को 'दिशाहीन' बताकर इसकी आलोचना की है। 
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर