नितिन गडकरी ने संसद में कहा- दिसंबर 2024 तक भारत का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका जैसा हो जाएगा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में कहा कि भारत को समृद्ध बनाने के लिए मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि दिसंबर 2024 से पहले भारत का सड़क ढांचा अमेरिका जैसा हो जाएगा।

Nitin Gadkari
नितिन गडकरी 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में जोर देकर कहा है कि देश की सड़कें 2024 तक संयुक्त राज्य अमेरिका जितनी अच्छी होगी। उन्होंने कहा कि सड़क के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने से कृषि के साथ-साथ पर्यटन में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

लोकसभा में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए गडकरी ने सदन को लेह, लद्दाख और श्रीनगर में शुरू की गई परियोजनाओं की संख्या से अवगत कराया। उन्होंने आश्वासन दिया कि वर्ष समाप्त होने से पहले श्रीनगर से मुंबई तक 20 घंटे में सड़क मार्ग से यात्रा की जा सकती है। जम्मू-कश्मीर में 7,000 करोड़ रुपए की परियोजनाएं चल रही हैं। जोजिला टनल के अंदर -8 डिग्री सेल्सियस तापमान में करीब 1000 लोग काम कर रहे हैं। दिल्ली-अमृतसर-कटरा हाईवे पर काम शुरू हो गया है। गडकरी ने कहा कि चेन्नई से बेंगलुरु तक निकट भविष्य में दो घंटे में पहुंचा जा सकता है। 

गडकरी ने कहा कि मैं कई बार कह चुका है कि हमारी समृद्धि बहुत हद तक हमारी सड़कों से जुड़ी हुई है। जॉन कैनेडी का एक वाक्य हमेशा याद रखता हूं। उन्होंने कहा था कि अमेरिका की सड़कें इसलिए अच्छी नहीं हैं क्योंकि अमेरिका अमीर है बल्कि अमेरिका अमीर है क्योंकि अमेरिकी सड़कें अच्छी हैं। भारत को समृद्ध बनाने के लिए मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि दिसंबर 2024 से पहले भारत का सड़क ढांचा अमेरिका जैसा हो जाएगा।

नितिन गडकरी का बड़ा फैसला, इन सभी कारों के लिए अब 6 एयरबैग होना होगा जरूरी

हमने यह अनिवार्य कर दिया है कि 8 यात्रियों तक ले जाने वाली प्रत्येक कार में 6 एयरबैग होने चाहिए। ऑटोमोबाइल उद्योग ने खर्च बढ़ने की शिकायत की। लेकिन हम गरीब उपभोक्ताओं के जीवन की कीमत पर अमीरों को संरक्षण नहीं देंगे। हम उन स्थानीय लोगों को पास प्रदान करेंगे जिनके पास आधार कार्ड हैं जो टोल प्लाजा के पास रहते हैं। इसके अलावा, मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि 60 किलोमीटर के भीतर केवल एक टोल प्लाजा होगा और यदि दूसरा टोल प्लाजा है, तो इसे अगले 3 महीनों में बंद कर दिया जाएगा।

UP: 5 साल के अंदर उत्तर प्रदेश की सड़कें 'अमेरिका' जैसी होंगी, योगी सरकार पर भरोसा तो रखें, जौनपुर में गडकरी बोले- मेरा वचन पत्थर की लकीर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर