Corona Vaccination: वैक्सीन की वजह से किसी की मौत नहीं, अगले हफ्ते से सात और राज्यों में कोवैक्सीन टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्रालय ने का कहना है कि टीकाकरण के दौरान कुल 6 लोगों की मौत हुई है। लेकिन किसी भी मौत के पीछे वैक्सीन वजह नहीं है।

Corona Vaccination: वैक्सीन की वजह से किसी की मौत नहीं, अगले हफ्ते से सात और राज्यों में कोवैक्सीन टीकाकरण
अगले हफ्ते से सात और राज्यों में कोवैक्सीन  
मुख्य बातें
  • वैक्सीन की वजह से किसी की मौत नहीं, मौत के पीछे अलग अलग वजह
  • सात और राज्यों में अगले हफ्ते से कोवैक्सीन टीकाकरण
  • 12 राज्य कर रहे हैं कोवैक्सीन का इस्तेमाल

नयी दिल्ली। देशभर में 16 जनवरी से जारी पहले चरण के टीकाकरण अभियान में 15 लाख लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इस बीच कुछ लोगों की मौत हुआ उसके बाद टीके पर सवाल उठे। लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय  का कहना है कि यह बात सच है कि टीका के बाद मौत हुई है लेकिन मौतों के लिए वैक्सीन जिम्मेदार नहीं है। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि सात और राज्य अगले सप्ताह से स्वदेशी तौर पर विकसित ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाएंगे।ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीसीजीआई) ने इस महीने की शुरुआत में भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक के स्वदेशी तौर पर विकसित ‘कोवैक्सीन’ को देश में सीमित आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी। 

वैक्सीन की वजह से किसी की मौत नहीं
अधिकारी ने कहा कि टीका लगाये जाने के बाद टीके के कारण कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव या टीकाकरण से संबंधित कोई मृत्यु होने का कोई मामला सामने नहीं आया है। ‘अब तक कुल छह मौतों (टीकाकरण के बाद) की सूचना है। पिछले 24 घंटे में गुरूग्राम के रहने वाले 56 वर्षीय एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है। पोस्टमॉर्टम से पुष्टि हुई है कि उसकी मृत्यु के लिए कार्डियो-पल्मोनरी बीमारी कारण था और वह टीकाकरण से संबंधित नहीं थी।



अब तक 15 लाख से अधिक लोगों को टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि 23 जनवरी तक की स्थिति के अनुसार 27,776 सत्रों में कुल 15,37,190 लाभार्थियों को कोविड-19 के टीके लगाये गए हैं। टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें तीन करोड़ से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों और कोविड-19 के खिलाफ अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों को शुरुआत में टीके देने के लिए प्राथमिकता दी गई है।

अगले हफ्ते से सात और राज्य कोवैक्सीन करेंगे इस्तेमाल
इस समय कोवैक्सीन टीके का इस्तेमाल कर रहे 12 राज्यों के अलावा सात और राज्यों- छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, पंजाब और पश्चिम बंगाल अगले सप्ताह से इस टीके का उपयोग करेंगे।उन्होंने कहा, ‘‘इन सात राज्यों के सभी कार्यक्रम प्रबंधकों को आज आईसीएमआर (भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद) और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कार्यान्वयन प्रोटोकॉल के सभी पहलुओं से अवगत कराया गया।’’उन्होंने चल रहे कोविड​​-19 टीकाकरण अभियान पर जानकारी देते हुए कहा,कि शनिवार तक 1,46,598 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया और टीकाकरण अभियान के आठवें दिन शाम 6 बजे तक टीकाकरण के बाद 123 प्रतिकूल प्रभाव सामने आने की सूचना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर