राज्यसभा में अब 'No Sir' का नहीं होगा इस्तेमाल, प्रियंका चतुर्वेदी बोलीं, छोटा कदम बड़ा बदलाव

राज्यसभा की कार्यवाही में अब आप को नो सर शब्द इस्तेमाल में नहीं सुनाई देगा। इस संबंध में शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने आपत्ति दर्ज की थी।

Rajya Sabha, Priyanka Chaturvedi, use of no sir
शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने की थी मांग 

सदन की कार्यवाही में आप अक्सर नो सर शब्द सुनते होंगे। लेकिन अब यह शब्द राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान नहीं सुनाई देगा। राज्यसभा सचिवालय ने इस संबंध में जानकारी दी है। यह निर्णय शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी द्वारा संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी को लिखे गए एक पत्र के जवाब में आया  जिसमें 'नो सर' जैसे वाक्यांशों के उपयोग को बदलने की मांग की गई थी, जो अक्सर सदन में उत्तरों में उपयोग किया जाता है।8 सितंबर को अपने पत्र में, महाराष्ट्र के सांसद ने कहा था कि यह संसद द्वारा संस्थागत जेंडर को मुख्यधारा में लाने के संबंध में था, जो लोकतंत्र का मंदिर है।

शिवसेना सांसद का था आग्रह
प्रियंका चतुर्वेदी ने मंत्रियों से संबंधित सांसदों को उनके जेंडर के अनुसार संबोधित करने के लिए उचित निर्देश जारी करने का आग्रह किया। राज्यसभा सचिवालय के निर्णय के बाद उन्होंने कहा कि यह एक छोटे से बदलाव की तरह लग सकता है, यह महिलाओं को संसदीय प्रक्रिया में उनका उचित प्रतिनिधित्व देने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

राज्यसभा सचिवालय का जवाब
राज्य सभा सचिवालय ने उत्तर दिया कि राज्य सभा में परंपरा और प्रक्रिया और कार्य संचालन के नियमों के अनुसार, सदन की सभी कार्यवाही सभापति को संबोधित की जाती है, और संसदीय प्रश्नों के उत्तर भी कार्यवाही का एक हिस्सा होते हैं। केवल अध्यक्ष को संबोधित किया। हालांकि, मंत्रालयों को राज्यसभा के अगले सत्र से संसदीय प्रश्नों के लिंग-तटस्थ उत्तर प्रस्तुत करने के लिए सूचित किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर