चालीस डिग्री के टॉर्चर से उत्तर भारत बेहाल, जानें कब तक मिलेगी राहत

उत्तर भारत के ज्यादातर शहरों में पारा चालीस डिग्री के पार है। लू का सामना करना पड़ रहा है, ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि गर्मी से कब राहत मिलेगी।

summer, weather update, weather news, weather forecast, summer in north india, heat wave
40 डिग्री का टॉर्चर, जानें कब तक मिलेगी राहत 

भारत के ज्यादातर हिस्से गर्मी की चपेट में हैं। अगर बात उत्तर भारत की करें तो ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री के पार है। हर किसी को लू का सामना करना पड़ रहा है। घर में जो लोग है पसीने से तरबतर हैं। एसी ही एकमात्र सहारा है। जून महीने के तीन दिन बीत चुके हैं और मौसम विभाग की तरफ से जो पुर्वानुमान जारी किया गया है उसके मुताबिक आने वाले 10 दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद कम ही नजर आ रही है। इसका अर्थ यह है कि हम सबको मानसिक तौर पर चालीस डिग्री का टॉर्चर झेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।

मौसम विभाग (IMD Weather Forecast) की सटीक भविष्यवाणी के चलते इस साल मॉनसून भले तय समय से 3 दिन पहले केरल में दाखिल हो गया हो लेकिन, अभी भी लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलती नहीं दिख रही है। कुछ दिनों तक राहत के बाद देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य हिस्से फिर से लू की चपेट (Scorching Heat In India) में आ गए तथा कई कस्बों और शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

इन राज्यों को अभी नहीं मिलने वाली है राहत

  1.  जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, विदर्भ, उत्तर प्रदेशराजस्थान, के दक्षिणी क्षेत्र और मध्य प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में अगले दो से तीन दिनों तक लू चलने की आशंका।
  2. 5 जून को राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।
  3. विदर्भ के चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तर-पश्चिम और मध्य भाग के कम से कम 35 शहरों और टाउन में अधिकतम तापमान 44 डिग्री और उससे अधिक दर्ज किया गया।


दिल्ली में लू की लौ से लोग परेशान

दिल्ली में भी जबरदस्त गर्मी और लू का प्रकोप है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के मुंगेशपुर में सबसे ज्यादा 47 डिग्री सेल्सियस तापमान रेकॉर्ड किया गया। वहीं विभाग के मुताबिक, नजफगढ़ में 46.2 डिग्री सेल्सियस, जफरपुरा में 45.7 डिग्री सेल्सियस और पीतमपुरा में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 


उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है। उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों में मई के आखिरी हफ्ते में आंधी आई थी जिसकी वजह से पूरे इलाके में तापमान गिर गया। इन सबके बीच सात जून से दक्षिणी क्षेत्र में बारिश की का अनुमान है। आने वाले पांच दिनों नें पूर्वोत्तर भारत के पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम में भी बारिश की संभावना हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर