भारत जोड़ो यात्रा ही नहीं राहुल गांधी के जूतों की भी हो रही है चर्चा, जानें- क्यों

कांग्रेस पार्टी 3570 किमी यात्रा के जरिए भार जोड़ो यात्रा पर निकल चुकी है। राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से यात्रा का आगाज किया। इस यात्रा की चर्चा वैसे तो सभी मंचों पर हो रही है लेकिन राहुल गांधी अपने जूतों की वजह से भी चर्चा में हैं।

bharat Jodo Yatra, Rahul Gandhi, Asics Shoe, Jairam Ramesh, Congress
असिक्स ब्रांड का जूता पहने हैं राहुल गांधी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत यात्रियों को खादी का बैग दिया गया है, जिसमें वाटर बॉटल, छाता और दो जोड़ी टी शर्ट है
  • कांग्रेस के 119 पुरुष और महिला कार्यकर्ता सफेद रंग के कुर्ता पायजामा और सलवार सूट में
  • सात सितंबर से 3570 किमी लंबे भारत जोड़ो यात्रा का हो चुका है आगाज

कन्याकुमारी से सात सिंतबर को भारत जोड़ो यात्रा का आगाज राहुल गांधी कर चुके हैं। यात्रा के तीन दिनों में उन्होंने कहा कि देश के अंदर जो नफरती माहौल है उसे कम करने की कोशिश है। बीजेपी की विभाजनकारी नीतियों की वजह से देश के सामने जो दिक्कते आई हैं उसे खत्म करने की कोशिश है। इन सबके बीच उनका जूता चर्चा में आ गया है। सवाल यह है कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ साथ जूते की चर्चा क्यों होने लगी। दरअसल भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस के नेताओं की जूतों को लेकर अलग अलग पसंद है। मसलन राहुल गांधी के पैरों में असिक्स ब्रांड के जूते हैं तो जयराम रमेश की पसंद एडिडास में है। 

अलग अलग ब्रांड के जूतों में कांग्रेस नेता
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मजबूत नीले रंग के असिक्स जूतों की एक जोड़ी को चुना तो महासचिव जयराम रमेश एडिडास को चुना था। कन्हैया कुमार ने कहा कि उन्हें किसी विशेष जूते की जरूरत नहीं है और प्रशिक्षण के लिए पार्टी के प्रभारी संदेश सचिन राव यात्रा के पहले दिन तो नंगे पैर चले।

आलोचनाओं का क्या हमारा ध्यान अर्जुन की तरह केंद्रित, भारत जोड़ो यात्रा पर जयराम रमेश

22-23 किमी दूरी तय कर रहे हैं राहुल गांधी
बताया जा रहा है कि राहुल गांधी एक दिन में औसतन 22-23 किमी चलने के लिए दो जोड़ी जूते लिए हुए हैं। वहीं जयराम रमेश का कहना है कि चूंकि वो इतनी लंबी दूरी तय करने जा रहे हैं लिहाजा पांच अलग-अलग ब्रांडों को पसंद किया। उन्हें एडिडास की यह जोड़ी बहुत सहज लगी।  कांग्रेस के कई नेता जहां दूरी को ध्यान में रखते हुए स्पोर्ट्स शूज पहने नजर आए। वहीं कुछ ऐसे भी थे जो लंबी दूरी से बेफिक्र नजर आ रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर