Tour of Duty: सेना में अब सभी भर्तियां 'टूर ऑफ ड्यूटी' रूट के तहत ही होंगी, फाइनल ड्राफ्ट को मंजूरी जल्द

देश
शिवानी शर्मा
Updated Jun 06, 2022 | 16:35 IST

सेना में अब सभी भर्तियां 'टूर ऑफ ड्यूटी' रूट के तहत ही होंगी। इसके फाइनल ड्रॉफ्ट को जल्द मंजूरी मिल सकती है। सेना में जवानों की भर्ती के लिए अब तक के सबसे बड़े रिफॉर्म के रूप में देखी जा रही है टूर ऑफ ड्यूटी योजना।

tour of duty
सेना में अब सभी भर्तियां 'टूर ऑफ ड्यूटी' रूट के तहत ही होंगी (प्रतीकात्मक फोटो) 
मुख्य बातें
  • पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री को दिखाया गया था टूर ऑफ ड्यूटी का फाइनल ड्राफ्ट
  • सेना के फाइनल प्रेजेंटेशन को मंजूरी मिलने के बाद कभी भी हो सकता है इस बड़ी योजना का ऐलान
  • सेना में जवानों की भर्ती के लिए अब तक के सबसे बड़े रिफॉर्म के रूप में देखी जा रही है टूर ऑफ ड्यूटी योजना

नई दिल्ली: चार साल की अवधि के लिए सेना की तीन सेवाओं में जवानों की अल्पकालिक भर्ती के लिए अपनी तरह का पहला मॉडल, टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) जल्द ही शुरू होने वाला है। इस योजना को अग्निपथ प्रवेश योजना भी कहा जा रहा है जिसके जरिए भारतीय किए गए सैनिकों को अग्निवीर नाम से जाना जाएगा। योजना के पहले फेस में लगभग 45000 अग्निवीरों की भर्ती होगी।


 ऐसा होगा अग्नि वीरों का पैकेज 

"तीनों सेवाओं में सभी भर्तियां टीओडी रूट से ही होंगी। चार साल के कार्यकाल में छह महीने का प्रशिक्षण और साढ़े तीन साल की सेवा शामिल होगी।", रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने इस बात की पुष्टि की है। कोविड-19 के कारण सेना भर्ती रैलियों को बंद हुए अब दो साल से अधिक समय हो गया है। व्यापक तौर-तरीकों के बारे में बताते हुए, एक दूसरे सूत्र ने कहा कि टीओडी के तहत भर्ती होने वालों को वेतन और लाभ लगभग नियमित कर्मियों के समान मिलेगा और चार साल बाद लगभग 10-12 लाख का पैकेज होगा।

सरकार कैरियर के बाद के अवसरों के बारे में भी सोच रही है क्योंकि सेवा से मुक्त होने वालों की आयु 21-22 वर्ष होगी, उन्हें डिग्री या प्रमाण प्रदान किया जाएगा। टीओडी का विचार लगभग दो साल पहले अधिकारियों और जवानों दोनों के लिए तीन साल की अवधि के लिए रखा गया था।

सेनाओं में जवानों की औसत उम्र होगी कम 
 
हालांकि, फाइन ट्यून मॉडल सिर्फ जवानों के लिए होगा। इससे वेतन और पेंशन में उल्लेखनीय कमी हो सकेगी।चार साल की समाप्ति के बाद, स्थायी कमीशन के लिए एक और दौर की भर्ती की जाएगी। इसका मतलब है कि सशस्त्र बलों में अगले चार साल तक कोई स्थायी भर्ती नहीं होगी। सेना के एक अधिकारी ने कहा कि सेना में एक बटालियन की औसत आयु 35-36 वर्ष है और टीओडी के साथ 4-5 वर्षों में औसत आयु प्रोफ़ाइल घटकर 25-26 वर्ष हो जाएगी।

पेंशन का बोझ कम करेगी नई योजना 

औसतन, अन्य रैंक (OR) के लगभग 60,000 कर्मी हर साल सेना से सेवानिवृत्त होते हैं और सेना के सूत्रों ने कहा था कि भर्तियों में ठहराव का असर पहले से ही शुरू हो गया है। वे लगभग 35-37 वर्ष की आयु में बहुत जल्दी सेवानिवृत्त हो जाते हैं और पेंशन लंबे समय तक जारी रहती है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि बड़ी संख्या में होने के कारण ओआर और जेसीओ का कुल पेंशन बोझ अधिकारियों की तुलना में बहुत अधिक है और टीओडी इसे कम करने में मदद करेगा।

तीनों सेनाओं में खाली है जवानों के कितने पद 

सरकार द्वारा संसद में दिए गए दिसंबर 2021 के आंकड़ों के अनुसार सेना में 11,35,799 ओआर और जूनियर कमीशंड अधिकारी हैं, जबकि 97,177 ओआर और जेसीओ की रिक्ति थी। इसी तरह, नौसेना में 63,515 नाविक हैं और 11166 पदों की कमी है जबकि वायु सेना में 1,38,792 एयरमैन है और 4850 एयरमैन की कमी है

 1 साल में होती थी इतनी भर्ती रैलियां 

पिछले महीने, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा था कि प्रति वर्ष औसतन 90-100 सेना भर्ती रैलियां आयोजित की जाती हैं, जबकि सरकार ने संसद को यह भी सूचित किया था कि सेना भर्ती कार्यालयों (एआरओ) / आंचलिक भर्ती कार्यालयों द्वारा सभी भर्ती रैलियों की योजना बनाई गई है। (ZROs) को देश में COVID-19 के कारण अगले आदेश तक निलंबित कर दिया गया था।

 कोविड-19 ने लगा दी थी भर्ती रैलियों पर ब्रेक 

2020-21 में, 2020-21 में 97 भर्ती रैलियों की योजना बनाई गई थी, जिनमें से केवल 47 रैलियों का आयोजन किया जा सका और 47 रैलियों में से, केवल चार रैलियों के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) आयोजित की जा सकी थी। इसके अलावा, भर्ती वर्ष 2021-22 में 87 भर्ती रैलियों की योजना बनाई गई थी, जिनमें से अब तक केवल चार रैलियां आयोजित की गई हैं और कोई सीईई आयोजित नहीं किया जा सका है।  निलंबन के कारण देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हुए हैं।

कोविड-19 से पहले हुई थी इतनी भर्तियां 

 सेना ने 2018-19 में 53,431 उम्मीदवारों और 2019-20 में 80,572 उम्मीदवारों की भर्ती की, जबकि अगले दो वर्षों तक कोई भर्ती नहीं हुई। इसी अवधि के दौरान - 2020-21 और 2021-22 - नौसेना और भारतीय वायुसेना में की गई भर्तियों की संख्या क्रमशः 8,269 और 13,032 थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर