फरवरी में पीक पर पहुंच सकते हैं ओमिक्रॉन केस, बाद के महीनों में आने लगेगी कमी

दुनिया के अलग अलग मुल्कों की तरह भारत में भी ओमिक्रॉन के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इन सबके बीच आईआईटी के शोधकर्ता का कहना है कि फरवरी में पीक पर पहुंचने के बाद केस की संख्या में कमी आएगी।

Omicron in India, Omicron Updates, Omicron Variant, omicron peak in febraury
फरवरी में पीक पर पहुंच सकते हैं ओमिक्रॉन केस, बाद के महीनों में आने लगेगी कमी 
मुख्य बातें
  • देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन केस
  • 1 से डेढ़ दिन में ओमिक्रॉन के केस हो रहे हैं डबल
  • ओमिक्रॉन के प्रसार पर रोक के लिए किए जा रहे हैं इंतजाम

फरवरी 2022 में भारत में नई कोविड की लहर आ सकती है, देश में महामारी प्रक्षेपवक्र पर नज़र रखने के सूत्र मॉडल के बारे में दो वैज्ञानिकों का अनुमान है।IIT कानपुर के मनिंद्र अग्रवाल और मॉडल के सह-संस्थापक, IIT हैदराबाद के एम विद्यासागर ने इंडिया टुडे को बताया कि “सबसे खराब स्थिति” में, फरवरी में दैनिक नए मामले 1.5 से 1.8 लाख की सीमा में हो सकते हैं। ऐसा तब हो सकता है जब नया ओमाइक्रोन संस्करण प्राकृतिक रूप से या टीकाकरण के माध्यम से प्राप्त प्रतिरक्षा से पूरी तरह से बच जाए।

दक्षिण अफ्रीका निर्धारित करेगा दिशा
मनिंद्र अग्रवाल के मुताबिक यदि दक्षिण अफ्रीका में जो कुछ हो रहा है, यदि कोई उपाय किया जाए, तो नए संस्करण का प्रसार तेजी से होगा और शिखर से उसका गिरना भी उतना ही तेज होगा। दक्षिण अफ्रीका के मामले में, मामलों की संख्या तीन सप्ताह में चरम पर है और गिरावट शुरू हो चुकी है। दक्षिण अफ्रीका में कोविड के मामलों की औसत संख्या 15 दिसंबर को लगभग 23,000 के उच्च स्तर पर पहुंच गई और अब 20,000 से नीचे आ गई है। घातक संख्या, हालांकि अभी भी दोहरे अंकों में है, अभी भी बढ़ रही है।IIT के प्रोफेसरों का मानना ​​है कि जनसांख्यिकी में समानता और प्राकृतिक प्रतिरक्षा के स्तर को देखते हुए, भारत दक्षिण अफ्रीका में ओमाइक्रोन प्रक्षेपवक्र के सामने आने की संभावना है। इसका मतलब है कि भारत के बारे में "सावधानीपूर्वक आशावादी होने के कारण" हैं।

ओमिक्रॉन के बारे में जानकारी कम
हालांकि, नए संस्करण के बारे में एक बात अभी भी अज्ञात है कि यह किस हद तक प्रतिरक्षा से बचता है, या तो प्राकृतिक रूप से या टीकाकरण के माध्यम से प्राप्त किया जाता है।अगर यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका के मामलों, मौतों और अस्पताल में भर्ती होने के बारे में मौजूदा अनुमानों पर विचार किया जाए तो फरवरी से ओमाइक्रोन डर कम होने की संभावना है।यूके और यूएस में एक साथ दैनिक कोविड मामलों का 34 प्रतिशत और वैश्विक स्तर पर दैनिक कोविड की 20 प्रतिशत मौतें होती हैं।

दक्षिण अफ्रीका और यूके ज्यादा प्रभावित
यूके की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, देश के ओमिक्रॉन मामले की संख्या 20 दिसंबर को 45,000 को पार कर गई। जबकि उनमें से 129 अस्पताल की देखभाल में हैं, 14 ने वायरस के कारण दम तोड़ दिया।ब्रिटेन में पहले की तरह नए सिरे से उछाल देखा जा रहा है। जबकि दैनिक नए मामलों में सप्ताह-दर-सप्ताह 61 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, वहीं अस्पताल में भर्ती होने में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, इसी अवधि में मरने वालों की संख्या में 5 प्रतिशत से थोड़ा अधिक की गिरावट आई है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के वेलकम सेंटर फॉर ह्यूमन न्यूरोइमेजिंग के अनुमानों के अनुसार, यूके में कोविड से संबंधित मौतें और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना जनवरी के पहले सप्ताह में चरम पर है। जबकि 7 जनवरी को दैनिक अस्पताल में भर्ती 1,200 (वर्तमान 919 से) को पार करने का अनुमान है, दैनिक मृत्यु 137 (वर्तमान 112 से) तक पहुंचने की संभावना है।18 दिसंबर के प्रक्षेपण में कहा गया है, "अगर अगले कुछ दिनों में संक्रमण दर में गिरावट नहीं आई तो ये (सात दिन के औसत) अनुमान बढ़ने की संभावना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर