Covid Omicron variant: ओमीक्रोन पर सरकार अलर्ट, गुजरात में बढ़ा नाइट कर्फ्यू, मंडाविया बोले-80% केस बिना लक्षण वाले

Covid Omicron variant: कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे को देखते हुए भारत सरकार पूरी तरह अलर्ट है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अर्जुन मंडाविया ने सोमवार को बताया कि देश में ओमीक्रोन के जितने भी केस मिले हैं उनमें से 80 फीसदी केस बिना लक्षण वाले हैं।

Omicron Variant : India fully alert on Corona new variant Gujarat extends night curfew
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जनवरी-फरवरी में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकारें अलर्ट हैं
  • गुजरात में नए केस मिलने के बाद नाइट कर्फ्यू बढ़ाया गया है
  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि समय आने पर परामर्श जारी किया जाएगा

नई दिल्ली : देश और दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का खतरा बढ़ता जा रहा है। यूरोप में क्रिसमस की तैयारी चल रही है, ऐसे में यहां के देशों में ओमीक्रोन के फैलने का खतरा ज्यादा बना हुआ है, इसे देखते हुए कई देशों ने अपने यहां प्रतिबंधों को लागू कर दिया है। ब्रिटेन में कोरोना से बुरा हाल है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन मंगलवार को कोरोना संकट पर देश को संबोधित करने वाले हैं। नीदरलैंड ने अपने यहां 14 जनवरी तक लॉकडाउन लागू कर दिया है। भारत सरकार ने कहा है कि वह कोरोना वायरस के इस नए स्वरूप को लेकर पूरी तरह सतर्क है। आने वाले समय में इसे लेकर परामर्श जारी किए जाएंगे।  

गुजरात के 8 जिलों में रात का कर्फ्यू बढ़ा

कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे एवं मामलों को देखते हुए गुजरात सरकार ने आठ जिलों में रात का कर्फ्यू 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है। कर्फ्यू का यह समय रात एक बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर, जामनगर और जूनागढ़ में रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। जिलाधिकारी अरूण महेश बापू ने रविवार को बताया कि राजकोट जिले में ओमीक्रोन का पहला केस मिला। अन्य जिलों में भी इस वायरस से संक्रमण के केस मिले हैं। 

Omicron लाएगा देश में कोरोना की तीसरी लहर! राज्यों के आंकड़े दे रहे गवाही, जानें कहां कितने केस 

देश में ओमीक्रोन के अब तक 161 केस

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोमवार को कहा कि देश में ओमीक्रोन केस के संख्या बढ़कर 161 हो गई है। उन्होंने बताया कि 96 देशों में ओमीक्रोन फैल चुका है और इसके प्रभावों पर सतत नजर रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार वायरस के इस स्वरूप को लेकर पूरी तरह सतर्क है तथा आने वाले समय में इसे लेकर जरूरत के अनुसार परामर्श जारी किए जाएंगे जिनके आधार पर ही अवलोकन किया जाना चाहिए ताकि लोगों में किसी तरह का भ्रम न फैले। मांडविया ने बताया ‘देश में ओमीक्रोन के 161 मामले अब तक सामने आए हैं जिनमें से 13 फीसदी मामलों में लक्षण अत्यंत मामूली हैं। 80 फीसदी मामलों में कोई लक्षण सामने नहीं आए। 44 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।’

Omicron in UK: यूके में ओमिक्रॉन के 10,000 से ज्यादा नए मामले

दिल्ली में सभी केस की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

दिल्ली में दो जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि उनके पास कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का पता लगाने के लिए अधिक संख्या में नमूनों को संभालने की क्षमता है। दिल्ली में ओमीक्रोन के डर और कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोविड पॉजिटिव सभी नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाएगा।

Omicron in India: ओमिक्रॉन के बढ़ते हुए केस से चिंता बढ़ी, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा

सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में

भारत की बात करें तो ओमीक्रोन के मामले बढ़कर 161 हो चुके हैं। महाराष्ट्र में 54, दिल्ली में 32, तेलंगाना में 20, राजस्थान में 17, गुजरात में 13, केरल में 11, कर्नाटक में 8, उत्तर प्रदेश में दो, तमिलनाडु में एक, आंध्र प्रदेश में एक, बंगाल में एक और चंडीगढ़ में एक मामला सामने आ चुका है। राज्यों में कोरोना के इस नए वैरिएंट के केस मिल रहे हैं, उसे देखते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जता रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जनवरी और फरवरी के महीने में देश कोरोना की तीसरी लहर का सामना कर सकता है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर