एक व्यक्ति, एक पोस्ट ट्वीट के बाद TMC में खलबली, पांच प्वाइंट्स में समझें पूरा मामला

क्या पश्चिम बंगाल में बुआ और भतीजे के बीच तकरार है। क्या आई पैक की वजह से विवाद का जन्म हुआ है या मामला कुछ और है। आखिर टीएमसी की बड़ी बैठक का मकसद क्या है इसे समझने की कोशिश करेंगे।

Trinamool Congress, Mamata Banerjee, Abhishek Banerjee, Prashant Kishor, One Person, One Post, Eye Pack, West Bengal
एक व्यक्ति, एक पोस्ट ट्वीट के बाद TMC में खलबली, पांच प्वाइंट्स में समझें पूरा मामला 
मुख्य बातें
  • टीएमसी की बड़ी बैठक पर नजर
  • निकाय चुनाव में उम्मीदवारों के नाम पर विवाद बढ़ा
  • एक व्यक्ति, एक पोस्ट ट्वीट के बाद घमासान

क्या टीएमसी (TMC) में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। क्या अभिषेक बनर्जी(Abhishek Banerjee) और टीएमसी की जीत में बड़ी भूमिका निभाने वाले प्रशांत किशोर(Prashant Kishore) के बीच अनबन है। क्या पार्टी में एक व्यक्ति, एक पद के सिद्धांत का हवाला देकर अभिषेक बनर्जी के खिलाफ आवाज उठाई जा रही है। दरअसल ये सभी सवाल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस खबर के बाद आई कि टीएमसी के शीर्ष नेतृत्व में खटपट है। इन सबके बीच आई पैक यानी प्रशांत किशोर के संगठन की क्या भूमिका है यह समझने वाली बात है। 

'एक व्यक्ति एक पोस्ट' ट्वीट पर विवाद
ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक के बीच अनबन की अटकलों के बीच 'एक व्यक्ति एक पोस्ट' ट्वीट को लेकर चल रहे विवाद ने प्रशांत किशोर के आई-पीएसी को इसमें खींच लिया है। ममता बनर्जी ने आज शाम अपने आवास पर पार्टी के शीर्ष पदाधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है. राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी, महासचिव पार्थ चटर्जी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बख्शी, मंत्रियों फिरहाद हकीम, अरूप विश्वास और चंद्रिमा भट्टाचार्य को बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है।

पांच खास प्वाइंट्स

  1. विवाद के केंद्र में ममता बनर्जी और अभिषेक के बीच सत्ता संघर्ष का कयास है।
  2. अभिषेक बनर्जी के कुछ वफादारों ने शुक्रवार को वन व्यक्ति, एक पोस्ट पॉलिसी के पक्ष में ट्वीट किया, जिसमें ममता ने पिछले साल नवंबर में पहले ही ढील दी थी।
  3.  एक व्यक्ति-एक-पद नीति एक राजनीतिक नेता को प्रशासन में एक पद प्राप्त करने के लिए है। कोलकाता नगर निगम में चुनाव लड़ने वाले कुछ विधायकों के लिए मानदंड में ढील दी गई थी। फरहाद हाकिम वर्तमान में दो पद पर हैं।वह  मंत्री होने के साथ साथ  कोलकाता नगर निगम के मेयर भी हैं।
  4. ममता बनाम अभिषेक विवाद में I-PAC का नाम आ रहा है। प्रशांत किशोर की I-PAC ने एक बयान जारी कर कहा कि वह पार्टी या उसके किसी नेता की किसी भी डिजिटल संपत्ति को नहीं संभालती है। आई-पीएसी ने कहा कि मंत्री खुले तौर पर झूठ बोल रहे हैं। 
  5. तृणमूल और प्रशांत किशोर के बीच सब कुछ ठीक नहीं होने की खबरों के बीच आई-पैक को पार्टी की अंदरूनी कलह में शामिल किया गया है, हालांकि पार्टी नेताओं ने इस तरह की अटकलों को खारिज कर दिया है।

 क्या है मामला
शुक्रवार को अपराह्न 3.30 बजे मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने वन-मैन-वन-पोस्ट पॉलिसी के समर्थन में ट्वीट किया। शाम 4.05 बजे, ट्वीट हटा दिया गया और मंत्री ने दावा किया कि आई-पीएसी ने उनकी जानकारी के बिना उनकी ओर से पोस्ट किया। राज्य के 112 नगर निकायों के लिए उम्मीदवारों की दो सूचियां सामने आने के बाद आंतरिक विवाद प्रमुख हो गया। एक पर पार्थ चटर्जी और सुब्रत बख्शी के हस्ताक्षर थे और दूसरे को पार्टी के सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया था। ममता ने कहा कि हस्ताक्षरित सूची ही सही सूची है।
समाजवादी पार्टी के समर्थन में चुनावी प्रचार में उतरीं ममता बनर्जी, बोलीं- यूपी में खेला होबे

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर