चुनावों में हार से हताश है विपक्ष, पीयूष गोयल बोले- पेट्रोल-डीजल के दाम की बढ़ोतरी के लिए हम पर लगा रहे हैं आरोप

देश
रामानुज सिंह
Updated Mar 27, 2022 | 18:41 IST

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी पर विपक्ष के हमले को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चुनावों में लगातार हार की वजह से विपक्ष हताश हो गया है। उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी का चुनाव और राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है।

Oppositions are frustrated by defeat in elections, Piyush Goyal said accusing us for increasing the prices of petrol and diesel
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पीयूष गोयल ने कहा कि यूक्रेन संकट के बाद ईंधन की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं।
  • सरकार ने इसे नियंत्रण में रखने की कोशिश की है।
  • हम हर दिन हर चीज की निगरानी कर रहे हैं।

पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ते दाम को लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार हमलावर है। इस पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि चुनाव दर चुनाव हारने के लिए विपक्ष की हताशा है कि वे चुनावों के अंत का हवाला देते हुए ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए हम पर आरोप लगा रहे हैं। पीएम मोदी ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को 6 महीने और क्यों बढ़ाया, अगर यह सिर्फ चुनाव के लिए थी। हम हर दिन हर चीज की निगरानी कर रहे हैं और नीतिगत हस्तक्षेप के अनुसार सामान को रेगुलेट करते हैं। यूक्रेन संकट के बाद ईंधन की कीमतें तेजी से बढ़ीं, इसके बावजूद सरकार ने इसे नियंत्रण में रखने की कोशिश की है। हमने यह अंतरराज्यीय नहीं बनाया है; यह राजनीति नहीं है अगर यह चुनावों के साथ मेल खाता है।

पीयूष गोयल ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्थिति को देखते हुए पूरी दुनिया में ईंधन और करीब सभी खाद्य पदार्थों के साथ-साथ उर्वरकों की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। मुद्रास्फीति के कारण दुनिया समस्याओं का सामना कर रही है; भारत ने अभी भी उर्वरकों, तेल, अनाज की कीमतों को नियंत्रण में रखा है।

उन्होंने कहा कि गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल ने हमसे संपर्क किया, हमने जीसीसी के साथ एफटीए के ढांचे के प्रकार को तय करने का दायरा पहले ही शुरू कर दिया है। मुझे उम्मीद है कि हम बातचीत शुरू करेंगे और अधिक रोजगार और विकास के अवसर प्रदान करने के लिए निष्पक्ष और संतुलित एफटीए के साथ आएंगे।

महंगाई को लेकर सड़क उतरेगी कांग्रेस, 31 मार्च से शुरू करेगी 'महंगाई मुक्त भारत अभियान' 

गौर हो कि पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने बाद पेट्रोल-डीजल में पिछले छह दिन में 5वीं बार कीमत में बढ़ोतरी की गई है। कुल मिला कर 6 दिनों में पेट्रोल की कीमत 3.70 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 3.75 रुपए प्रति लीटर बढ़ी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल अब 99.11 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 90.42 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोल और डीजल के कीमतों में देश भर में वृद्धि की गई है लेकिन इनके दाम स्थानीय टैक्स के आधार पर अलग-अलग राज्यों में भिन्न हैं। 
 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर