16 करोड़ वैक्सीन डोज का इस्तेमाल नहीं, कई शहरों में पॉजीटिविटी रेट बढ़ा, भारी न पड़ जाए लापरवाही

देश
प्रशांत श्रीवास्तव
Updated Dec 30, 2021 | 12:44 IST

Omicron In India: देश में कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। बुधवार को पूरे देश में 13 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। ऐसे में तेजी से वैक्सीनेशन की जरूरत है।

Omicron Cases In India
देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 19 जिलों में पॉजीटिविटी रेट 5-22 फीसदी तक है
  • 11 राज्य ऐसे हैं, जहां पर राष्ट्रीय औसत से वैक्सीनेशन की दर कम है।
  • भारत में ओमीक्रॉन के मामलों की संख्या 900 पार कर गई है।

नई दिल्ली:  तीसरी लहर के खतरे के बीच, देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। बुधवार को पूरे देश में 13,154 मामले दर्ज किए गए। जो कि मंगलवार की तुलना में 44 फीसदी ज्यादा है। इसी तरह बुधवार तक देश में ओमीक्रॉन के मामलों की संख्या 961 पहुंच गई है। साफ है कि संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में बचाव का एक ही तरीका है तेजी से वैक्सीन लगाई जाय और टेस्टिंग बढ़ाकर केस को आइसोलेट किया जाय। जिससे संक्रमण तेजी से नहीं फैल पाए। 29 दिसंबर को पूरे देश में करीब 12 लाख टेस्टिंग की गई है।

16.93 करोड़  वैक्सीन डोज का इस्तेमाल नहीं

ऐसे समय में जब ओमीक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है, और भारत सहित दुनिया के दूसरे देश बूस्टर डोज (भारत सरकार ने इसे प्रीकॉशन डोज कहा है) लगा रहे हैं। देश में राज्यों के पास 16.97 करोड़ वैक्सीन डोज ऐसी है, जिनका इस्तेमाल नहीं किया गया। केंद्र सरकार के अनुसार 30 दिसंबर तक 149.70 करोड़ वैक्सीन राज्यों को मुहैया कराई गई है। इसमें 16.93 करोड़ वैक्सीन का राज्य अभी तक इस्तेमाल नहीं कर पाए हैं।

इन राज्यों में वैक्सीन कवरेज धीमा

देश में वैसे तो 143 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज अब तक लगाई जा चुकी है। इसमें से 84.1 करोड़ से ज्यादा पहली डोज और 59.6 करोड़ से ज्यादा दूसरी डोज लगाई गई है। इसके बावजूद कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पर आबादी के अनुसार वैक्सीनेशन कवरेज धीमा है। ओडिसा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, बिहार, पुडुचेरी, उत्तर प्रदेश, मेघालय, झारखंड, मणिपुर, पंजाब तथा नगालैंड ऐसे राज्य हैं, जहां वैक्सीनेशन राष्ट्रीय औसत से धीमा है। 

ये भी पढ़ें: दिल्ली में 46 फीसद केस ओमिक्रॉन के, फ्लाइट के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार ने केंद्र को घेरा

19 जिलों में पॉजीटिविटी रेट ज्यादा

स्वास्थ्य मंत्रालय से मिले आंकड़ों के अनुसार देश के 19 जिले ऐसे हैं, जहां पर पॉजिटीविटी रेट 5-22 फीसदी तक है। रिपोर्ट के अनुसार अरूणाचल प्रदेश के नामसाई जिले में पॉजीटिविटी रेट 22.22 फीसदी है। इसी तरह मिजोरम के 4 जिलों मे पॉजीटिविटी रेट 11 से 15.45 फीसदी के बीच है। वहीं अरूणाचल प्रदेश के एक जिले में 7.14 फीसदी, केरल के 7 जिलों में 5 से 7.92 फीसदी, मिजोरम के 4 जिलों में 5.41 से 8.72 फीसदी, कोलकाता में 6.96 फीसदी और इंफाल वेस्ट में 7.76 फीसदी पॉजीटिविटी रेट है। जबकि देश का औसत 0.69 फीसदी है। जाहिर ये ऐसे जिले हैं, जहां से कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल सकता है। इसलिए बेहद जरूरी है कि इन जिलों में तेजी से संक्रमण पर रोक लगाई जाय। पॉजीटिविटी रेट के ये आंकड़े 21-27 दिसंबर तक के हैं।

दुनिया में तेजी से बढ़े मामले 

विशेषज्ञों का मानना है कि दुनिया इस समय चौथी लहर का सामाना कर रही है। और इसका सबूत कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों में दिख रहा है। पिछले एक हफ्ते में पूरी दुनिया में 23 लाख केस सामने आए है। जो कि हफ्ते के आधार पर तुलना करने पर 46 फीसदी ज्यादा है। सबसे ज्यादा केस अमेरिका में 76 फीसदी, यूके में 42 फीसदी, फ्रांस में 85 फीसदी, स्पेन में 94 फीसदी, इटली में 101 फीसदी , कनाडा में 143 फीसदी तक बढ़े हैं। साफ है कि दुनिया भर में तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में भारत में सतर्क रहने की जरूरत है। और इसके लिए जरूरी है ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन हो और टेस्टिंग कर संक्रमित लोगों को आइसोलेट किया जाय। साथ ही लोग मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। क्योंकि अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो दूसरी लहर जैसी स्थिति कभी भी दस्तक दे सकती है।

ये भी पढ़ें: ऐसे कैसे थमेगा कोरोना, बीजेपी नेताओं ने शादी समारोह में उड़ाई कोविड नियमों की धज्जियां 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर