Pakistan:अब पाकिस्तान से आए टिड्डों का आतंक, भारत की सीमा में आकर खा रहे फसल,सदमे से एक किसान की मौत 

देश
रवि वैश्य
Updated Jan 11, 2020 | 13:46 IST

Pakistan Locust in India: राजस्थान से लगी भारत पाकिस्तान की सीमा पर इन दिनों नया आतंक सामने आ रहा है ये हैं पाकिस्तान से आए टिड्डों के झुंड जो राजस्थान में आकर किसानों की फसल को भारी नुकसान दे रहे हैं।

Pakistan:अब पाकिस्तान से आए टिड्डों का आतंक, भारत की सीमा में आकर खा रहे फसल,सदमे से एक किसान की मौत 
पाकिस्तान अपने क्षेत्र में टिड्डे के प्रजनन को नियंत्रित करने में पूरी तरह से विफल रहा है 

नई दिल्ली: भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान किसी ना किसी बहाने से भारत को अस्थिर करने में लगा रहता है, भारत के आंतकिक मसलों में टांग अड़ाना उसे अस्थिर करने की नापाक कोशिशें करना ये सब पाकिस्तान की फितरत में शामिल है। वहीं अब भारत के सूबे राजस्थान के बार्डर के पास के इलाकों में पाकिस्तान का नया आतंक सामने आया है।

राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, जालौर और बीकानेर में खड़ी फसल के लिए टिड्डों के झुंड खतरा बन रहे हैं, ये टिड्डों के झुंड पाकिस्तान से आ रहे हैं क्योंकि पाकिस्तान अपने क्षेत्र में टिड्डे के प्रजनन को नियंत्रित करने में पूरी तरह से विफल रहा है।

वहीं राजस्थान के बालोतरा में जीरे की फसल पर टिड्डे के हमले के बाद एक किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। गांव के एक किसान भगाराम ने 50 बीघा जमीन में जीरा बोया था, जिस पर 5-6 जनवरी को पाकिस्तान से आने वाले टिड्डियों ने हमला किया था। टिड्डों को भगाकर अपनी फसल को बचाने की कोशिश में किसान की फसला का खासा नुकसान हुआ जिससे तनाव के चलते उसकी हार्ट अटैक से मौत हो गई।

प्रशासन शुक्रवार को उनके खेत में पहुंचा था और क्षति का आकलन रिपोर्ट तैयार की थी। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अगुवाई में तीन सदस्यीय समिति स्थिति का आकलन करने के लिए रविवार को जैसलमेर और बाड़मेर जिले का दौरा करेगी।

सूत्रों का कहना है कि स्थिति को उबारने के लिए ब्रिटेन से 10 कीटनाशक स्प्रेयर मशीन खरीदी गई हैं।

जबकि टिड्डा झुंड के खतरे को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न सीमावर्ती जिलों में टिड्डी नियंत्रण प्राधिकरण द्वारा वर्तमान में 15 माइक्रोनियर मशीनें संचालित की जा रही हैं।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर