पाकिस्तान की ना 'पाक' चाल, FATF से  बचने के लिए  वॉचलिस्ट से हटाए  4000 आंतकियों के नाम

Pakistan terrorists name removed  from watchlist: पाकिस्तान का आतंकवाद और आतंकियों से प्रेम फिर सामने आया है उसने जकी-उर्रहमान लखवी समेत निगरानी सूची से 4000 आतंकियो के नाम हटा दिए हैं।

Zaki-Urhman Lakhvi_Imran Khan
मुंबई हमलों के कथित मास्टरमाइंड जकी उर-रहमान समेत कई बड़े आतंकियों के नाम हटाए गए हैं 

नई दिल्ली: आतंकवाद के प्रति पाकिस्तान के रुख को लेकर हमेशा सवाल उठते रहे हैं एक बार फिर पाकिस्तान ने ना'पाक' काम किया है और उसने टेररिस्ट वॉचलिस्ट से करीब 4 हजार आतंकियों के नाम हटा दिये हैं, इस लिस्ट से मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड जकी-उर्रहमान लखवी का नाम भी हटा दिया गया है।

इस सूची से उन लोगों के नाम भी हटाए गए हैं, जो 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के प्रमुख योजनाकार थे। एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टार्टअप ने इस बात का खुलासा किया है।

पाकिस्तान भारत और दुनिया के अन्य कई हिस्सों में अपने आतंकवादियों को हमले के लिए भेजता रहा है। इस मामले में उसका पुराना इतिहास रहा है। इसी वजह से आतंकी फंडिंग के लिए वैश्विक निगरानी संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में रखा है।

FATF को जून में पाकिस्तान की प्रगति का फिर से मूल्यांकन करना है
आतंकी फंडिंग पर लगाम कसने के लिए पाकिस्तान के प्रयासों से असंतुष्ट होकर एफएटीएफ ने फरवरी में कहा था कि ग्रे लिस्ट से बाहर होने के लिए इस्लामाबाद ने 27 में से केवल 14 बिंदुओं का पालन किया। अब एफएटीएफ को जून में पाकिस्तान की प्रगति का फिर से मूल्यांकन करना है।

न्यूयॉर्क स्थित स्टार्टअप कैस्टेलम ने पाया है कि पिछले डेढ़ साल में बिना स्पष्टीकरण या अधिसूचना के पाकिस्तान ने 3,800 आतंकवादियों के नामों को अपनी निगरानी सूची से हटा दिया है।

कैस्टेलम की रिपोर्ट में बताया गया है कि इमरान खान सरकार ने नौ मार्च के बाद से अपनी आतंकवादी निगरानी सूची (वॉचलिस्ट) से बिना किसी सार्वजनिक स्पष्टीकरण के लगभग 1,800 नामों को हटा दिया है।

जकी उर-रहमान समेत कई बड़े आतंकियों के नाम हटाए गए हैं
इस सूची से लश्कर-ए-तैयबा के सरगना और मुंबई हमलों के कथित मास्टरमाइंड जकी उर-रहमान समेत कई बड़े आतंकियों के नाम हटाए गए हैं।एफएटीएफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर 2018 में पाकिस्तान की आतंकवादी निगरानी सूची में लगभग 7,600 नाम थे।

 वहीं, 15 अप्रैल को पाकिस्तानी अखबार के एक लेख में यह बताया गया था कि सूची से नाम इसलिए हटाए गए हैं, क्योंकि उसमें 7000 से अधिक ऐसे कई नाम थे, जिसमें कई गलतियां थीं। उसमें बताया गया कि कई नाम ऐसे थे, जिनकी मौत हो गई थी या नाम में बड़ी गलतियां थीं।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर