परमेश्वरन अय्यर होंगे नीति आयोग के सीईओ, यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी

अमिताभ कांत के बाद अब नीति आयोग के सीईओ परमेश्वरन अय्यर होंगे। अय्यर यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी हैं।

,NITI Aayog, Amitabh Kant, Parameswaran Iyer
परमेश्वरन अय्यर होंगे नीति आयोग के सीईओ 

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत संगठन का नेतृत्व करने के छह साल के लंबे कार्यकाल के बाद जून के अंत में सरकारी थिंक टैंक छोड़ने के लिए तैयार हैं। उन्हें पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के पूर्व सचिव परमेश्वरन अय्यर और सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के पीछे बल द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की एक अधिसूचना के अनुसार, अय्यर का प्रारंभिक कार्यकाल दो साल का होगा।

अमिताभ कांत का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा था
अमिताभ कांत का कार्यकाल जून 2021 में एक साल के लिए बढ़ा दिया गया था। केरल कैडर के 1980 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी, कांत 2016 से नीति आयोग के सीईओ हैं। संगठन में अपने समय के दौरान, कांत ने खुद को सरकार के शीर्ष स्तर पर स्थापित किया। औद्योगिक विकास, प्रौद्योगिकी और निवेश से संबंधित नीतिगत मामलों में उन्होंने खासा प्रभाव डासा। उनकी जगह अय्यर ने 17 साल की सेवा के बाद 2009 में भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) से इस्तीफा दे दिया था और फिर 2016 में पेयजल और स्वच्छता विभाग (D0DWS) के सचिव के रूप में वापस आए थे। स्वच्छ भारत अभियान के पीछे वह ताकत थे।


परमेश्वरन अय्यर की स्वच्छ भारत अभियान में खास भूमिका

ग्रामीण भारत में 90 मिलियन से अधिक शौचालयों का निर्माण करके खुले में शौच के उन्मूलन का अभियान। जुलाई 2020 में, उन्होंने DoDWS के सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया और बाद में अमेरिका में विश्व बैंक के साथ काम करने लगे।63 वर्षीय अय्यर इससे पहले अप्रैल 1998 और फरवरी 2006 के बीच संयुक्त राष्ट्र में वरिष्ठ ग्रामीण जल स्वच्छता विशेषज्ञ के रूप में काम कर चुके हैं। अय्यर ने उत्तर प्रदेश में मायावती सरकार के साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी काम किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर