महंगाई-GST को लेकर RS में विपक्षियों का विरोध, एकजुट हो पहुंच गए सदन के वेल में; PM की अपील बेअसर

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Jul 18, 2022 | 13:52 IST

Monsoon Session 2022: वहीं, संसद के निचले सदन लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हुई।

 monsoon session, parliament, narendra modi
संसद के उच्च सदन राज्यसभा में वेल में जाकर अपनी बात रखने लगे सदस्य।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • नए सांसदों में UP के रामपुर से BJP के 'निरहुआ' ने शपथ ली
  • शपथ लेने वाले नवनिर्वाचित MPs में शत्रुघ्न सिन्हा और सिमरनजीत सिंह मान भी
  • राज्यसभा में हथियार वितरण प्रणाली बिल पेश होने के आसार हैं

Monsoon Session 2022: संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) का पहला दिन विरोध और हंगामे की भेंट चढ़ गया। उच्च सदन राज्य सभा में विपक्ष के सदस्यों ने महंगाई और वस्तु व सेवा कर (जीएसटी) की दरों का मुद्दा उठाया। वे इस बाबत प्रदर्शन करते हुए सदन के वेल में चले गए। 

सोमवार (18 जुलाई, 2022) को सदन में ऐसा हाल तब देखने को मिला, जब सुबह सत्र की शुरुआत से पहले पीएम ने आशंका जताई थी कि संसद के भीतर गर्मी (विपक्ष के विरोध और हंगामे को लेकर बिना नाम लिए कहा था) रहेगी या नहीं। उन्होंने अपील करते हुए कहा था- हम हमेशा सदन को संवाद का सक्षम माध्यम मनाते हैं। वहां खुले मन से संवाद, वाद-विवाद, आलोचना और सही तरीके से विश्लेषण हो ताकि नीति- निर्णय में सकारात्मक योगदान हो सके। 

बकौल पीएम, "मैं सभी सांसद से आग्रह करूंगा कि गहन चिंतन, गहन चर्चा और सदन को जितना प्रोटेक्टिव बना सके..इसलिए सबका सहयोग हो और सबके प्रयास से ही लोकतंत्र, सदन और सभी के प्रयास से सदन उत्तम निर्णय लेता है इसलिए सदन की गरिमा बढ़ाने के लिए हम सब अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें।"

'सदन की गरिमा-शालीनता बनाए रखने में योगदान दें' 
सोमवार सुबह 11 बजे लोकसभा में कार्यवाही से पहले स्पीकर ओम बिड़ला ने सभी राजनीतिक दलों से सदन की गरिमा और शालीनता को ध्यान में रखते हुए सदन की कार्यवाही में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने सांसदों से आगे कहा, "सदस्य देशहित के मुद्दों पर सकारात्मकता से विचार और संवाद करें। आशा है कि सभी दल, सदन की गरिमा और शालीनता को समृद्ध करते हुए इसमें अपना योगदान देंगे।" 

नवनिर्वाचित सांसदों को दिलाई गई शपथ
मॉनसून सत्र के 12 अगस्त तक चलने की संभावना है। सत्र शुरु होने के तुरंत बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। भारत के नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए चल रहे मतदान के कारण सदन स्थगित कर दिया गया था। स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि सदन की कार्यवाही बाद में फिर से शुरू होगी। इससे पहले, नवनिर्वाचित सांसदों ने शपथ ली। स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें बधाई दी और कहा कि फिलहाल सदन में कोई सीट खाली नहीं है। (आईएएनएस इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर