प्रदर्शनकारी सांसदों को जया बच्‍चन ने बांटे चॉकलेट-बिस्‍कुट, मंत्री बोले- महात्‍मा गांधी उन्‍हें सद्बुद्धि दें [Video]

राज्‍यसभा से 'अशोभनीय आचरण' निलंबित किए गए 12 विपक्षी सांसद संसद परिसर में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के नीचे धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार के फैसले को 'अलोकतांत्रिक' करार देते हुए उन्‍होंने निलंबन वापस लेने की मांग की है।

प्रदर्शनकारी सांसदों को जया बच्‍चन ने बांटे चॉकलेट-बिस्‍कुट, मंत्री बोले- महात्‍मा गांधी उन्‍हें सद्बुद्धि दें [Video]
प्रदर्शनकारी सांसदों को जया बच्‍चन ने बांटे चॉकलेट-बिस्‍कुट, मंत्री बोले- महात्‍मा गांधी उन्‍हें सद्बुद्धि दें [Video] 

नई दिल्ली : संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में 'अशोभनीय आचरण' के लिए निलंबित विपक्ष के 12 सांसद इस कार्रवाई के विरोध में बुधवार को संसद परिसर में महात्‍मा गांधी की प्रतिमा के नीचे धरने पर बैठ गए। निलंबन रद्द करने की मांग करते हुए सांसदों ने कहा कि वे अपनी मांग पूरी होने तक धरना-प्रदर्शन जारी रखेंगे। इस बीच सपा सांसद जया बच्‍चन उनकी हौसला अफजाई के लिए वहां पहुंचीं और उन्हें चॉकलेट, बिस्‍कुट दिए।

जया ने बांटे चॉकलेट-बिस्‍कुट

संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के नीचे धरना दे रहे प्रदर्शनकारियों को चॉकलेट-ब‍िस्‍कुट बांटतीं जया बच्‍चन का वीडियो सामने आया है। उन्‍होंने यह कहते हुए सांसदों को बिस्‍कुट और चॉकलेट दिए कि धरना-प्रदर्शन जारी रखने के लिए ऊर्जा की जरूरत होगी। उन्‍होंने प्रदर्शनकारी सांसदों से कहा, ये एनर्जी के लिए बहुत जरूरी है, ताकि आप सरकार के खिलाफ धरना पर बैठे रहें।

जिन नेताओं को 'अशोभनीय आचरण के लिए राज्‍यसभा की सदस्‍यता से निलंबित किया गया है, उनमें कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के 12 सदस्य है। उन्‍हें संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि तक के लिए राज्यसभा की सदस्‍यता से निलंबित किया गया है।

'निलं‍बन अलोकतांत्रिक'

विपक्षी दलों के निलंबित सांसदों में CPM के इलामारम करीम, कांग्रेस की फूलों देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा, राजमणि पटेल, सैयद नासिर हुसैन, अखिलेश प्रताप सिंह, तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन और शांता छेत्री, शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई तथा CPI के विनय विस्वम शामिल हैं। कांग्रेस नेता रिपुन बोरा ने सांसदों के निलंबन को 'अलोकतांत्रिक' करार देते हुए कहा कि सरकार मनमाने ढंग से निलंबन का प्रस्ताव लेकर आई।

'उन्‍हें सद्बुद्धि मिले'

वहीं, प्रदर्शनकारी सांसदों को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी का बयान भी सामने आया है, जिसमें उन्‍होंने महात्‍मा गांधी से उन्‍हें सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की। प्रदर्शनकारी सांसदों को लेकर उन्‍होंने कहा, अगर वे फिर से राज्‍यसभा आना चाहते हैं तो उन्‍हें अपने किए पर अफसोस होना चाहिए। उन्‍होंने कहा, 'उन्‍हें धरना पर बैठे रहने दीजिये... मैं महात्‍मा गांधी से प्रार्थना करता हूं कि उन्‍हें सद्बुद्धि दें।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर