Russia Ukraine News: रूस-यूक्रेन विवाद का शांतिपूर्ण समाधान निकले, UN में भारत ने अपना रुख दोहराया 

Russia Ukraine News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा'  के तहत चल रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए सोमवार को अपनी दूसरी उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। पीएम ने कहा कि भारत पड़ोसी देशों के नागरिकों को भी निकालेगा।

Peaceful settlement of Russia Ukraine disputes has been India's consistent position : ts tirumurti
भारत ने कहा कि बातचीत का विकल्प कुछ नहीं हो सकता। 

Russia Ukraine News : रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का समाधान बातचीत से करने के लिए भारत ने एक बार फिर जोर दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थानीय प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा है कि इस विवाद के शांतिपूर्ण समाधान निकलना चाहिए, भारत का यही स्थायी रुख रहा है। तिरुमूर्ति ने कहा कि हमारी सरकार का मानना है कि कूटनीति के रास्ते को छोड़कर कोई दूसरा विकल्प नहीं है। यूक्रेन में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए सरकार सभी संभव प्रयास कर रही है। 

यूक्रेन के पड़ोसी देशों को भारत ने धन्यवाद कहा
भारतीय अधिकारी ने कहा, 'मैं यूक्रेन के पड़ोसी उन सभी देशों को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने हमारे नागरिकों के लिए अपने देश की सीमा खोली है और जिन्होंने हमारे मिशन एवं दूतावास के कर्मियों को सभी सुविधाएं दी हैं।' भारतीय नागरिक और छात्र यूक्रेन से निकलकर पड़ोसी देश बुखारेस्ट, रोमानिया और पोलैंड पहुंचे हैं। भारत सरकार यहां से अपने नागरिकों को विशेष विमानों से स्वदेश ला रहा है। 

यूक्रेन से रोमानिया पहुंचे हैं भारतीय नागरिक 
रोमानिया में भी बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक पहुंचे हैं। रोमानिया की सरकार ने नागरिकों को निकालने में भारतीय अधिकारियों की मदद की है और अपनी सीमा खोली है। इस मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोमानिया के पीएम से बात की और उन्हें धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने रोमानिया के अपने समकक्ष को बताया कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया से भारतीयों के निकालने के अभियान की देखरेख एवं अधिकारियों के साथ समन्वय करेंगे।  

Ukraine Russia War: EU में शामिल होगा यूक्रेन, सदस्यता के लिए जेलेंस्की ने आवेदन पर किए हस्ताक्षर 

पड़ोसी देशों के नागरिकों को निकालने में मदद करेगा भारत
प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए 'ऑपरेशन गंगा'  के तहत चल रहे प्रयासों की समीक्षा के लिए सोमवार को अपनी दूसरी उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। पीएम ने कहा कि पूरी सरकारी मशीनरी चौबीसों घंटे काम कर रही है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वहां सभी भारतीय सुरक्षित रहें और देश में उनकी सुरक्षित वापसी हो सके।

व्लादिमीर पुतिन बोले- यूक्रेन के विसैन्यीकरण और तटस्थ रुख से ही विवाद का अंत संभव

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि 'विश्व के एक परिवार है' के भारत के आदर्श वाक्य के तहत पीएम मोदी ने कहा है कि भारत पड़ोसी देशों और विकासशील देशों के लोगों की मदद करेगा जो यूक्रेन में फंसे हुए हैं और वो सहायता मांग सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर