लोग अभी भी संविधान द्वारा प्रत्येक संस्थान को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाए: चीफ जस्टिस एनवी रमना 

भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ने अमेरिका में भारतीय प्रवासी को संबोधित करते हुए कि हम स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं और हमारा गणतंत्र 72 वर्ष का हो गया है, कुछ अफसोस के साथ कहना पड़ रहा है कि अभी भी लोग संविधान द्वारा प्रत्येक संस्थान को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाए हैं।

People are yet to understand the roles and responsibilities assigned to every institution by the Constitution: Chief Justice NV Ramana
भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्ली: भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना ने शनिवार को अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में एसोसिएशन ऑफ इंडियन अमेरिकन्स द्वारा आयोजित एक सम्मान समारोह में प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि हम स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष का जश्न मना रहे हैं और हमारा गणतंत्र 72 वर्ष का हो गया है, कुछ अफसोस के साथ मुझे यहां यह जोड़ना चाहिए कि हमने अभी भी प्रत्येक संस्थान को संविधान द्वारा सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों की पूरी तरह से सराहना करना नहीं सीखा है। चीफ जस्टिस ने कहा कि भारत में सत्ताधारी पार्टी का मानना है कि हर सरकारी कार्रवाई न्यायिक समर्थन का हकदार है और विपक्षी दल न्यायपालिका से अपने राजनीतिक पदों और कारणों को आगे बढ़ाने की उम्मीद करते हैं, लेकिन न्यायपालिका अकेले संविधान और संविधान के प्रति जवाबदेह है उन्होंने इस बात पर भी निराशा व्यक्त की कि आजादी के 75 साल बाद भी लोग संविधान द्वारा प्रत्येक संस्थान को सौंपी गई भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को नहीं समझ पाए हैं।

उन्होंने कहा कि संविधान और लोकतांत्रिक संस्थाओं के कामकाज के बारे में लोगों के बीच उचित समझ के अभाव में सभी रंगों की यह त्रुटिपूर्ण सोच पनपती है। यह आम जनता के बीच जोरदार प्रचारित अज्ञानता है जो ऐसी ताकतों की सहायता के लिए आ रही है जिनका एकमात्र उद्देश्य एकमात्र स्वतंत्र अंग यानी न्यायपालिका को खत्म करना है। मुझे इसे स्पष्ट करने दो। उन्होंने कहा कि हम अकेले संविधान और संविधान के प्रति जवाबदेह हैं।

CJI रमण ने कहा कि संविधान में परिकल्पित नियंत्रण और संतुलन को लागू करने के लिए हमें भारत में संवैधानिक संस्कृति को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। हमें व्यक्तियों और संस्थानों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है। लोकतंत्र सभी की भागीदारी के बारे में है। उन्होंने अब्राहम लिंकन को उद्धृत किया और कहा, भारत के संविधान के तहत, यह लोगों को है, जिन्हें हर पांच साल में एक बार शासकों पर फैसला सुनाने का काम सौंपा जाता है।

उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने अब तक उल्लेखनीय रूप से अपना काम किया है। हमारे लोगों के सामूहिक ज्ञान पर संदेह करने का कोई कारण नहीं होना चाहिए। गौर हो कि ग्रामीण भारत में मतदाता अपने शहरी, शिक्षित और अच्छी तरह से करने वाले समकक्ष की तुलना में इस कार्य को करने में अधिक सक्रिय हैं। 

CJI रमन ने कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों अपनी विविधता के लिए जाने जाते हैं, जिन्हें दुनिया में हर जगह सम्मानित और पोषित करने की आवश्यकता है। सीजेआई रमना ने भारतीय प्रवासी को संबोधित करते हुए कहा कि यह केवल इसलिए है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका विविधता का सम्मान करता है, कि आप सभी इस देश तक पहुंचने और अपनी कड़ी मेहनत और असाधारण कौशल के माध्यम से एक पहचान बनाने में सक्षम थे। कृपया याद रखें। यह अमेरिकी समाज की सहनशीलता और समावेशी प्रकृति है जो सक्षम है दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए, जो बदले में इसके विकास में योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था में समाज के सभी वर्गों के विश्वास को बनाए रखने के लिए विविध पृष्ठभूमि से योग्य प्रतिभाओं को सम्मानित करना भी आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में, हम छोटे, संकीर्ण और विभाजनकारी मुद्दों को मानवीय और सामाजिक संबंधों को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दे सकते। मानव विकास पर केंद्रित रहने के लिए हमें सभी विभाजनकारी मुद्दों से ऊपर उठना होगा। एक गैर-समावेशी दृष्टिकोण आपदा के लिए एक निमंत्रण है।

उन्होंने कहा कि यह भारत और अमेरिका के बीच प्रगतिशील साझेदारी है जिसके कारण 2021 में 113 बिलियन डॉलर के बड़े पैमाने पर द्विपक्षीय गुड्स ट्रेड हुआ है। मुझे यह जानकर खुशी हुई है कि सिलिकॉन वैली में भारतीयों द्वारा वित्त पोषित या संचालित 50% बिजनेस-टू-बिजनेस स्टार्ट-अप की स्थापना की गई है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर