Google Trends 2019 : आर्टिकल 370 हटा मोदी सरकार ने देश ही नहीं दुनिया को भी चौंकाया था,गूगल पर भी हुआ खूब सर्च

देश
रवि वैश्य
Updated Dec 11, 2019 | 19:14 IST

Article 370 Search on Google in india:जम्मू कश्मीर में लागू अनुच्छेद 370 को केंद्र सरकार अगस्त महीने में हटा चुकी है, भारत में गूगल की सर्च में अनुच्छेद 370 भी खासा अहम रहा है। 

Google Trends 2019 India : कश्मीर के 'अनुच्छेद 370' को भी लोगों ने गूगल पर खूब खंगाला है
बात करें न्यूज कैटेगरी में सर्च की तो अनुच्छेद 370 को लोकसभा चुनाव और चंद्रयान-2 के बाद सबसे ज्यादा लोगों ने सर्च किया है 

नई दिल्ली: साल 2020 आने वाला है और बीतने वाला साल 2019 अपने पीछे कई खट्टी मीठी यादें छोड़ता जा रहा है, बात करें अगर गूगल सर्च की तो गूगल ने 2019 में सर्च की जाने वाली चीजों और व्यक्तियों और स्थान इवेंट आदि से संबधित एक लिस्ट जारी की है। भारत की बात करें तो इस साल गूगल में आर्टिकल 370 को भी लोगों ने खासा सर्च किया है। 

पिछले 12 महीनों में सर्वाधिक सर्च की गई चीजों की जिस सूची को गूगल ने जारी किया है उसमें  पर अनुच्छेद 370 (Article 370) काफी अहम विषय है। बात करें न्यूज कैटेगरी में सर्च की तो अनुच्छेद 370 को लोकसभा चुनाव और चंद्रयान-2 के बाद सबसे ज्यादा लोगों ने सर्च किया है। 

वहीं ओवरऑल सर्च की कैटेगरी में क्रिकेट वर्ल्ड कप टॉप है फिर लोकसभा चुनाव,चंद्रयान-2, कबीर सिंह आदि के बाद अनुच्छेद 370 को भी लोगों ने खूब खंगाला है। 

 

 

गौरतलब है कि अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने को लेकर संकल्प प्रस्ताव लोकसभा से भी पास हो गया था और राज्यसभा से संकल्प प्रस्ताव को पास करा लिया गया था। गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर राज्य का पुनर्गठन कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने और अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प लोकसभा में पेश किया था।

इस मसले पर लंबी बहस हुई और कांग्रेस ने इसका पुरजोर विरोध किया, इसके बाद संसद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 की अधिकतर धाराओं को खत्म करने के संकल्प को मंजूरी दे दी थी।

जम्मू-कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बनाए जाने का जवाब देते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा था कि इस व्यवस्था में समय के साथ बदलाव किया जाएगा। लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर दिया गया है और दोनों को केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर