क्‍या 'कोरोना कैरियर' बन रहे हैं प्रवासी? श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन से झारखंड पहुंचा शख्‍स निकला पॉजिटिव

Shramik special train: श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों से घर वापसी कर रहे लोगों को लेकर चिंता बढ़ने लगी है। विभिन्‍न राज्‍यों में ऐसे कई लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया है।

क्‍या 'कोरोना कैरियर' बन रहे हैं प्रवासी? श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन से झारखंड पहुंचा शख्‍स निकला पॉजिटिव
क्‍या 'कोरोना कैरियर' बन रहे हैं प्रवासी? श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन से झारखंड पहुंचा शख्‍स निकला पॉजिटिव  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • प्रवासियों की घर वापसी के लिए श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं
  • झारखंड में ऐसी ही ट्रेन से पहुंचा एक शख्‍स पॉजिटिव निकला है
  • ऐसे में प्रवासियों की घर वापसी को लेकर चिंता बढ़ने लगी है

रांची : कोरोना संकट के बीच देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे प्रवासियों की विशेष ट्रेनों, बसों के जरिये घर वापसी हो रही है। संकट की इस घड़ी में प्रवासी लोगों में घर पहुंचने की बेचैनी व छटपटाहट देखी जा रही है। इस बीच घर वापसी कर रहे कई प्रवासी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं, जिसके बाद उन्‍हें लेकर चिंता बढ़ने लगी है। देश के कई हिस्‍सों में ऐसे मामले सामने आए हैं। झारखंड में भी ऐसा ही केस सामने आया है।

झारखंड में बढ़ी चिंता
देश में कोरोना संकट के बीच ऐसे मामलों को लेकर विभिन्‍न राज्‍यों में संक्रमण बढ़ने को लेकर चिंता बढ़ने लगी है। झारखंड में विशेष ट्रेन से पहुंचे शख्‍स को मंगलवार रात कोरोना पॉजिटिव पाया गया। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी के मुताबिक, यह शख्‍स श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन से तेलंगाना से झारखंड पहुंचा था, जिसे अब कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह शख्‍स झारखंड के लातेहार का रहने वाला है।

लाखों प्रवासी घर लौटे
झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के अब तक 173 मामले सामने आ चुके हैं और अब तेलंगाना से एक प्रवासी के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद यहां लोगों में चिंता बढ़ने लगी है। झारखंड ही नहीं, बिहार, यूपी से सहित कई अन्‍य राज्‍यों में भी ऐसे मामले सामने आए हैं। कोरोना वायरस/लॉकडाउन के कारण विभिन्‍न राज्‍यों में लौटे 11 लाख से अधिक प्रवासियों में से 300 से अधिक लोगों के संक्रमित होने की रिपोर्ट सामने आई है।

प्रवासियों की घर वापसी
यहां उल्‍लेखनीय है कि देश में 25 मार्च से ही लॉकडाउन जारी है, जिसकी अवधि पहले 14 अप्रैल तक के लिए, फिर 3 मई और उसके बाद 17 मई तक के लिए बढ़ाई गई। हालांकि लॉकडाउन के तीसरे चरण में कई छूटों का ऐलान किया गया और देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे प्रवासियों को उनके गृह राज्‍य पहुंचाने की अनुमति भी दी गई। सरकार के इसी आदेश पर 'श्रमिक स्‍पेशल' ट्रेनें चलाई गईं और बसों से भी प्रवासियों की घर वापसी के इंतजाम किए गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर