फिल्म 'Why I Killed Gandhi' की रिलीज को रोकने के लिए याचिका, सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह निर्देश

फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" को ओटीटी प्लेटफॉर्म या किसी अन्य माध्यम से रिलीज होने से रोकने के लिए दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को यह निर्देश दिया।

Petition to stop the release of film
फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" पर रोक लगाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने यह बात कही 

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को याचिकाकर्ता को निर्देश दिया कि वह कोई भी ओटीटी प्लेटफॉर्म या किसी अन्य ऑनलाइन सोशल मीडिया पर फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" या इसकी किसी भी सामग्री के प्रदर्शन या प्रकाशन पर रोक लगाने की मांग के लिए अपनी शिकायतों को हाईकोर्ट में दर्ज कराएं। जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस जेके माहेश्वरी की पीठ ने सिकंदर बहल द्वारा अधिवक्ता अनुज भंडारी के माध्यम से दायर याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया। हालांकि, अदालत ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि एक नागरिक के रूप में याचिकाकर्ता के लिए चिंता का एक गंभीर कारण है। लेकिन यह भी देखा गया कि नागरिक के किसी भी मौलिक अधिकार का उल्लंघन नहीं हुआ है। अदालत ने उन्हें अपनी शिकायतों के साथ हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने की स्वतंत्रता दी।

याचिकाकर्ता ने कहा कि फिल्म के निर्माता राष्ट्रपिता को निशाना बना रहे हैं और महात्मा गांधी को बदनाम कर रहे हैं। अदालत किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म या किसी अन्य ऑनलाइन सोशल मीडिया पर कैसे भी फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" या इसकी किसी भी कंटेंट के प्रदर्शन या प्रकाशन को प्रतिबंधित करने की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिका में प्रतिवादियों को सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" की सभी कंटेंट को हटाने का निर्देश देने की भी मांग की गई है।

सिकंदर बहल द्वारा अधिवक्ता अनुज भंडारी के माध्यम से दायर याचिका में प्रतिवादी को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित होने वाली सामग्री को प्रभावी ढंग से विनियमित करने के लिए ऐसे नियमों/दिशानिर्देशों को लागू करने का निर्देश देने की भी मांग की गई थी। याचिकाकर्ता ने यह सुनिश्चित करने की भी मांग की है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली सभी फिल्मों और मीडिया को प्रतिवादी बोर्ड या विशेष रूप से उक्त उद्देश्य के लिए गठित किसी अन्य बोर्ड/प्राधिकरण द्वारा विनियमित, प्रमाणित और सेंसर किया गया है।

याचिकाकर्ता के अनुसार, "व्हाई आई किल्ड गांधी" शीर्षक से एक फिल्म बनाई गई है, जिसे कल्याणी सिंह ने राइट्स मीडिया इंटरनेशनल के बैनर तले निर्मित किया है। याचिकाकर्ता ने कहा कि फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" नाथूराम गोडसे द्वारा महात्मा गांधी की हत्या और अदालत के मुकदमे पर आधारित है, जिसने इसे सुनिश्चित किया और फिल्म महात्मा गांधी की छवि को धूमिल करने का प्रयास करती है और साथ ही साथ नाथूराम गोडसे का महिमामंडन करती है। याचिका में कहा गया है कि फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" का ट्रेलर 22 जनवरी को जनता के देखने के लिए जारी किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर