IIT मद्रास के छात्रों से पीएम मोदी ने कहा, 'आप कहीं भी रहें, अपनी मातृभूमि की जरूरतों का ख्याल रखें'

देश
Updated Sep 30, 2019 | 12:41 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आईआईटी मद्रास के दीक्षांत समारोह (IIT Madras convocation) को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि यहां आकर मुझे बेहद खुशी होती है।

PM Modi at Chennai
PM Modi at Chennai  |  तस्वीर साभार: ANI

चेन्नई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आईआईटी मद्रास के दीक्षांत समारोह (IIT Madras convocation) को संबोधित किया। इससे पहले चेन्नई पहुंचने पर उन्होंने कहा कि यहां आकर मुझे बेहद खुशी होती है। पीएम मोदी ने कहा कि विश्व को भारत से बहुत उम्मीदें हैं, हम देश को इतना महान बनाएंगे कि यह दुनिया के लिए उपयोगी साबित हो। मोदी ने कहा कि देश को महान बनाना सिर्फ सरकार का काम नहीं है बल्कि यह भारत के 130 करोड़ लोगों की भी जिम्मेदारी है।

Live Update:-   

- पीएम मोदी ने छात्रों से कहा कि मेरा आप सभी से अनुरोध है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां काम करते हैं, चाहे आप कहीं भी रहें, अपनी मातृभूमि, भारत की जरूरतों को ध्यान में रखें।

- आईआईटी मद्रास के 56 वें दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा कि मैं अभी अमेरिका से लौटा हूं। इस यात्रा के दौरान, मैं बहुत से राष्ट्राध्यक्षों, इनोवेटर्स और निवेशकों से मिला। हमारी चर्चाओं में एक बात कॉमन थी, वह था नए भारत के बारे में हमारा दृष्टिकोण और भारत के युवाओं की क्षमताओं पर विश्वास।

- पीएम ने कहा, यहां, पहाड़ चलते हैं और नदियां स्थिर होती हैं। हम तमिलनाडु में हैं, जिसे एक विशेष गौरव प्राप्त है, यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषा का घर है और यह भारत में सबसे नई भाषा में से एक है। मैं अपने विद्यार्थी मित्रों से आग्रह करता हूं कि वे  मेरे साथ अपने शिक्षकों, अभिभावकों और सहयोगी स्टाफ की खड़े होकर तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सराहना करें। 

- पीएम मोदी ने कहा कि मैंने सिंगापुर की यात्रा के दौरान एक संयुक्त हैकथॉन के इस विचार का सुझाव दिया था। पिछले साल, यह सिंगापुर में नान्यन टैक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया था, और इस वर्ष, यह आईआईटी मद्रास में आयोजित किया गया है।

- पीएम ने कहा, मैं हैकथॉन के विजेताओं को बधाई देता हूं, और मैं यहां इकट्ठे हुए प्रत्येक युवा मित्रों, विशेषकर छात्रों को बधाई देता हूं।

- पीएम मोदी ने कहा कि चेन्नई द्वारा किया गया आतिथ्य सत्कार गर्मजोशी के साथ असाधारण है। मुझे विश्वास है कि यहां हर कोई, विशेषकर सिंगापुर से हमारे आगंतुक जरूर आनंद लेंगे।

- पीएम मोदी ने कहा कि आप इस हैकथॉन पर पिछले 36 घंटों से काम कर रहे हैं, और मुझे थकान नहीं दिख रही है, बस ताजा चेहरे दिख रहे हैं। मुझे किसी काम की संतुष्टि अच्छी तरह से पूरी होती है। मुझे लगता है कि संतुष्टि का भाव चेन्नई के स्पेशल ब्रेकफास्ट से भी आता है।

- तमिलनाडु: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में सिंगापुर-भारत हैकथॉन 2019 में मौजूद हैं।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआईटी-मद्रास पहुंचे। वह सिंगापुर-भारत हैकथॉन के पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लेंगे और आईआईटी-मद्रास रिसर्च पार्क स्टार्ट-अप्स प्रदर्शनी देखेंगे।

- पीएम मोदी ने कहा कि चेन्नई आने पर मुझे बहुत खुशी होती है।  2019 के चुनावों के बाद यह राज्य की मेरी पहली यात्रा है। इतने गर्मजोशी से स्वागत के लिए मैं आप सभी का आभारी हूं। आज अमेरिका में भी तमिल भाषा की गूंज है। भारत को ऐसा महान बनाएंगे की दुनिया के काम आए। 

- पीएम मोदी ने कहा कि अपनी यूएसए यात्रा के दौरान जब मैंने तमिल में कुछ कहा, जब मैंने दुनिया को बताया कि तमिल दुनिया की प्राचीन भाषा है, तब यह भाषा अमेरिका में बातचीत का मुद्दा बन गई।

- मोदी ने ट्वीट किया था, मैं कल आईआईटी मद्रास दीक्षांत समारोह में शिरकत करने चेन्नई जाऊंगा। मैं भारत के कुछ सबसे प्रतिभाशाली युवाओं से मिलने को उत्साहित हूं। उन्होंने विशेषकर आईआईटी छात्रों और पूर्व आईआईटी छात्रों से उनके भाषण को लेकर सुझाव मांगे थे। प्रधानमंत्री ‘नमोएप’ पर अपने विचार साझा मांगे थे।

- आईआईटी में, मोदी सिंगापुर-भारत हैकाथॉन 2019 के प्रतिभागियों को संबोधित करेंगे। यह भारत और किसी अन्य देश के बीच अपनी तरह का पहला संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय हैकथॉन है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर