'मित्र' नेतन्याहू को PM मोदी ने दी बधाई, 5वीं बार इजरायल के प्रधानमंत्री बने हैं बेंजामिन

देश
एजेंसी
Updated Jun 11, 2020 | 11:14 IST

PM Modi Congratulates Benjamin Netanyahu: बेंजामिन नेतन्याहू के इजरायल का पांचवी बार प्रधानमंत्री बनने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी है। दोनों नेताओं ने कोविड-19 के खिलाफ सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की।

PM Modi Congratulates Benjamin Netanyahu On His 5th Term As Israel Prime Minister
इजरायल का पांचवी बार पीएम बने बेंजामिन नेतन्याहू।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • इजरायल के पांचवी बार प्रधानमंत्री बने हैं बेंजामिन नेतन्याहू
  • यह उपलब्धि हासिल करने वाले देश के पहले पीएम बने
  • पीएम मोदी ने बेंजामिन को भारत आने का न्योता दिया

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इजरायल का प्रधानमंत्री पांचवी बार बनने पर बेंजामिन नेतन्याहू को बधाई दी। इस दौरान दोनों नेताओं ने कोविड-19 से जारी अपनी लड़ाई के बारे में भी चर्चा की। पीएम मोदी ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'मेरी बातचीत मित्र नेतन्याहू से हुई। हमारे बीच कोविड-19 के बाद की दुनिया में दोनों देशों के सहयोग पर भी बातचीत हुई।' पीएम मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष के साथ उन संभावित क्षेत्रों पर चर्चा की जिनमें दोनों देश सहयोग बढ़ा सकते हैं। मोदी ने हालात ठीक होने पर इजरायली प्रधानमंत्री को भारत दौरा करने का निमंत्रण भी दिया।

दोनों नेताओं ने कोविड-19 पर की चर्चा
एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि दोनों नेताओं ने इस बात पर भी चर्चा की कि कोविड-19 के बाद के विश्व में भारत और इजराइल किस प्रकार से गठजोड़ कर सकते है, जिसमें शोध करने और टीका के क्षेत्र में विकास प्रयास तेज करना शामिल है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘मेरे मित्र नेतन्याहू के साथ चर्चा की कि कोविड-19 के बाद के विश्व में भारत और इजरायल किस प्रकार से गठजोड़ कर सकते है।’

पीएम मोदी ने दी बधाई
उन्होंने कहा, ‘आने वाले दिनों में भारत और इजरायल के बीच भागीदारी और मजबूत होगी।’ मोदी ने कहा कि उन्होंने नेतन्याहू को पांचवी बार प्रधानमंत्री कार्यालय का पदभार ग्रहण करने पर बधाई दी। वे दोनों देशों के बीच विशेषज्ञ टीमों के आदान-प्रदान को जारी रखने पर भी सहमत हुए और कहा कि इस तरह की भागीदारी से मिले नतीजे को मानवता के लाभ के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए दोनों देश
यरूशलम में नेतन्याहू के एक सलाहकार ने बताया, ‘दोनों नेता कोरोना वायरस महामारी से निपटने में और अन्य क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए।’ उन्होंने कहा कि मोदी ने ‘हालात ठीक होने पर’नेतन्याहू को भारत का दौरा करने का निमंत्रण दिया। इससे पहले दोनों नेता दो अवसरों पर कोरोना वायरस संकट से निपटने पर विचार-विमर्श कर चुके हैं और नेतन्याहू के आग्रह पर भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और अन्य मेडिकल उपकरण इजरायल भेजे। एक वर्ष से भी कम समय में तीन आम चुनावों में स्पष्ट जनादेश नहीं मिलने के बाद नेतन्याहू 17 मई को नई सरकार बनाने में सफल रहे। वह देश के इतिहास में सर्वाधिक समय तक प्रधानमंत्री रहने वाले इजरायल नेता हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर