हॉटस्पॉट में रहने से बचना है तो करना होगा यह काम, पीएम ने 8 बार इस शब्द का किया जिक्र

देश
ललित राय
Updated Apr 14, 2020 | 11:13 IST

PM Modi Announcements Today: पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को एक बार फिर संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान क्या कुछ खास ऐलान किए उसके बारे में जानते हैं।

पीएम मोदी के संबोधन में हॉट स्पॉट का आठ बार जिक्र
पीएम नरेंद्र मोदी  
मुख्य बातें
  • देश को पीएम नरेंद्र मोदी ने चौथी बार किया संबोधित
  • मन की बात और वीडियो संदेश के जरिए भी रख चुके हैं अपनी बात
  • हॉटस्पॉट वाले इलाके पर रखी जाएगी निगरानी

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को एक बार देश से रूबरू हुए। उन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देशवासियों के जज्बे को सलाम किया तो एक बार फिर दोहराया कि यह चुनौती कितनी बड़ी है और इसके खिलाफ लंबी लड़ाई की सिलसिला यूं ही चलता रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एक तरफ हम देश को इस संकट से बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं तो दूसरी तरफ हमें आर्थिक मोर्चे पर भी काम करना होगा। 

हॉटस्पॉट पर पीएम का खास ध्यान
अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी।20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने,हर जिले,हर राज्य को परखा जाएगा, वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है,उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है,ये देखा जाएगा जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे,जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे,और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है।

हॉटस्पॉट इलाकों पर खास निगरानी
इसलिए हमें हॉटस्पॉट को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी।जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी।नए हॉटस्पॉट का बनना परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा।इसलिए हमें हॉटस्पॉट को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी।
 
क्या होता है हॉटस्पॉट
कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस शब्द का प्रयोग किया जा रहा है। अभी तक वो इलाके जहां 6 या उससे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं उसे हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। लेकिन दिल्ली सरकार ने इसमें तब्दीली की  है। दिल्ली में अब उन इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है जहां पर कोरोना के तीन या उससे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। 

जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हॉटस्पॉट का बनना,हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा। मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर