कोरोना से जंग के लिए पीएम मोदी ने दिया '72 घंटे का फॉर्मूला', 10 राज्यों के सीएम के साथ की बैठक

देश में बढ़ते कोविड-19 के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की।

Prime Minister Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • देश में बढ़ते कोविड-19 के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बैठक की
  • 10 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया
  • 'इस महामारी को रोकने में हमारे प्रयास कारगर सिद्ध हो रहे हैं- पीएम

नई दिल्ली: देश में बढ़ते कोविड-19 के मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इस महामारी से सर्वाधिक प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया। इन सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमित होने के 72 घंटे के भीतर यदि व्यक्ति की जांच हो जाती है तो संक्रमण के फैलने पर बहुत हद तक रोक लगाई जा सकती है। पीएम ने लोगों से अपील की कि वे कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 72 घंटे के फॉर्मूला को भी अपने जीवन में उतारे। 

पीएम ने कहा, 'इस महामारी को रोकने में हमारे प्रयास कारगर सिद्ध हो रहे हैं। सबसे अहम बात यह है कि लोगों के बीच भरोसा बढ़ा है और डर का माहौल कम हुआ है। टेस्टिंग बढ़ने से हमारी सफलता बढ़ेगी। हमने मृत्यू दर को एक प्रतिशत से नीचे लाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हम हासिल कर सकते हैं। लोगों को पता चल चुका है कि इस बीमारी के संक्रमण से बचने के लिए क्या करना है। बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश में टेस्टिंग और बढ़ाने की जरूरत है। 

देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र

देश में कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। इसके बाद तमिलनाडु दूसरे और आंध्र प्रदेश तीसरे स्थान पर हैं। पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक एवं उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के सर्वाधिक मामले आए हैं। कोरोना संकट पर मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक गत जून में हुई थी। 

टेस्टिंग की संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख तक

पीएम ने कहा, 'टेस्टिंग की संख्या बढ़कर हर दिन 7 लाख तक पहुंच चुकी है और लगातार बढ़ भी रही है। इससे संक्रमण को पहचानने और रोकने में जो मदद मिल रही है, आज हम देख रहे हैं। हमारे यहां औसत मृत्यु दर पहले भी दुनिया के मुक़ाबले काफी कम थी, संतोष की बात है कि ये लगातार और कम हो रही है। आज 80 प्रतिशत एक्टिव मामले इन दस राज्यों में हैं, इसलिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में इन सभी राज्यों की भूमिका बहुत बड़ी है। आज देश में एक्टिव मामले 6 लाख से ज़्यादा हो चुके हैं, जिनमें से ज़्यादातर मामले हमारे इन दस राज्यों में ही हैं।'

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब देश 'अनलॉक 3' के दौर से गुजर रहा है। इस बैठक में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, पंजाब, तमिलनाडु, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री शामिल हुए। यह बैठक सुबह 11 बजे शुरू हुई। बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए पीएम ने सोमवार को असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक एवं केरल के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर