स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले में पीएम मोदी बोले- पिछले 7-8 वर्षों में तेजी आगे बढ़ा देश, एक के बाद एक कई क्रांतियां हुईं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि भारत में इनोवेशन का कल्चर बढ़ाने के लिए हमें दो बातों पर निरंतर ध्यान देना होगा। सोशल सपोर्ट और इंस्टीट्यूशनल सपोर्ट। 

PM Modi said in the Grand Finale of Smart India Hackathon 2022 country progressed rapidly in the last 7-8 years, became many revolutions
स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले को पीएम मोदी ने संबोधित किया है। 
मुख्य बातें
  • पीएम ने कहा कि भारत में आज Technology Revolution हो रहा है।
  • भारत में आज Talent Revolution हो रहा है।
  • पिछले 7-8 वर्षों में देश एक के बाद एक Revolution करते हुए तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022 के ग्रैंड फिनाले को संबोधित किया। टूर्नामेंट के प्रतिभागियों के साथ बातचीत की, उनके उत्पाद अनुप्रयोगों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 7-8 वर्षों में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है और एक के बाद एक क्रांतियां हो रही हैं। बुनियादी ढांचा क्रांति, स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांति, डिजिटल क्रांति, टैक्नोलॉजी क्रांति और टैलेंट क्रांति हुई है।

पीएम मोदी ने कहा कि अब से कुछ दिन पहले ही हमने आजादी के 75 वर्ष पूरे किए हैं। आजादी के 100 वर्ष होने पर हमारा देश कैसा होगा, इसे लेकर देश बड़े संकल्पों पर काम कर रहा है। इन संकल्पों की पूर्ति के लिए जय अनुसंधान के उद्घोष के ध्वजा वाहक आप innovators हैं। भारत में आज Digital Revolution हो रहा है। भारत में आज Technology Revolution हो रहा है। भारत में आज Talent Revolution हो रहा है। पिछले 7-8 वर्षों में देश एक के बाद एक Revolution करते हुए तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारत में आज Infrastructure Revolution हो रहा है। भारत में आज Health Sector Revolution हो रहा है।

पीएम ने कहा कि भारत में इनोवेशन का कल्चर बढ़ाने के लिए हमें दो बातों पर निरंतर ध्यान देना होगा। Social support और institutional support। समाज में innovation as a profession की स्वीकार्यता बढ़ी है।  ऐसे में हमें नए ideas और original thinking को भी स्वीकार करना होगा। रिसर्च और इनोवेशन को way of working से way of living बनाना होगा। 21वीं सदी का आज का भारत, अपने युवाओं पर भरपूर भरोसा करते हुए आगे बढ़ रहा है। इसी का नतीजा है कि आज innovation index में भारत की रैकिंग बढ़ गई है। पिछले 8 वर्षों में पेटेंट की संख्या 7 गुना बढ़ गई है। यूनिकॉर्न की गिनती भी 100 के पार चली गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर