पीएम मोदी ने ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस से फोन पर की बात, पद संभालने के लिए दी बधाई, द्विपक्षीय संबंधों पर उनकी भूमिका की सराहना की

देश
भाषा
Updated Sep 10, 2022 | 22:29 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पद संभालने पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस से बात कर बधाई दी। साथ ही उन्होंने सभी भारतीयों की ओर से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु पर अपनी संवेदना व्यक्त की और 96 वर्षीय दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि दी।

PM Modi spoke to British PM Liz Truss over phone, congratulated him for taking over, appreciated his role on bilateral relations
ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस से पीएम मोदी ने की बात 

लंदन/नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पद संभालने पर बधाई देने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस से शनिवार को बात की और द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका की सराहना की। ट्रस के पदभार ग्रहण करने के बाद से अपने पहले फोन कॉल में, मोदी ने सभी भारतीयों की ओर से महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु पर अपनी संवेदना व्यक्त की और 96 वर्षीय दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि दी। ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ ने बताया कि दोनों नेताओं ने कहा कि वे निकट भविष्य में व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए उत्सुक हैं। महारानी के निधन के बाद प्रधानमंत्री ट्रस और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आज दोपहर बातचीत हुई। उसने बताया कि दोनों नेता ब्रिटेन-भारत संबंधों को शीर्ष प्राथमिकता देने पर सहमत हुए और उन्होंने निकट भविष्य में व्यक्तिगत रूप से मिलने की उम्मीद जताई।

इस बीच नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन में प्रगति, एफटीए वार्ता, रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग और दोनों देशों के बीच जनता के स्तर पर संपर्क सहित द्विपक्षीय हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। ट्रस ने मंगलवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया था। बयान के अनुसार ट्रस से फोन कॉल के दौरान, मोदी ने व्यापार मंत्री और विदेश मंत्री के रूप में उनके (ट्रस) कार्यकाल के दौरान भारत-ब्रिटेन द्विपक्षीय संबंधों में उनके योगदान की भी सराहना की। इसके अनुसार दोनों नेता भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति भी गहरी संवेदना व्यक्त की। मोदी ने एक ट्वीट कर याद किया था कि 2015 और 2018 में ब्रिटेन की अपनी यात्राओं के दौरान मेरी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के साथ यादगार मुलाकातें हुई थीं। उन्होंने कहा था कि मैं उनकी गर्मजोशी और उदारता को कभी नहीं भूल पाऊंगा। एक बैठक के दौरान उन्होंने मुझे वह रूमाल दिखाया था जो महात्मा गांधी ने उन्हें उनकी शादी में उपहार में दिया था। उनके इस व्यवहार को मैं हमेशा याद रखूंगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर