सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर आज लाल किले में संबोधित करेंगे पीएम मोदी

सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर लाल किले में आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे। पीएम इस मौके पर एक विशेष सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे।

PM Modi to address 400th Parkash Purab of Sikh Guru Tegh Bahadur at Red Fort today
पीएम मोदी आज दिल्ली के लाल किले में संबोधित करेंगे।  
मुख्य बातें
  • दिल्ली के लाल किले में सिख गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है।
  • पीएम मोदी इस समारोह को संबोधित करेंगे।
  • इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ( 21 अप्रैल 2022) रात करीब 9:15 बजे दिल्ली के लाल किले में सिख गुरु तेग बहादुर जी के 400वें प्रकाश पर्व के समारोह में भाग लेंगे। साथ ही वह सभा को संबोधित करेंगे और इस मौके पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे। दो दिवसीय इस समारोह की शुरुआत बुधवार हुई। इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जा रहा है।

देश के विभिन्न हिस्सों से आए रागी (भजन कीर्तन गायक) और बच्चे भी समारोह में शामिल हुए। इस दौरान सिख गुरु तेग बहादुर के जीवन पर आधारित एक लाइट एंड साउंड शो का प्रदर्शन भी किया जाएगा।

पीएमओ ने कहा कि समारोह के दौरान सिखों के पारंपरिक मार्शल आर्ट गटका का भी आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है। पीएमओ के मुताबिक, इस आयोजन का मकसद गुरु तेग बहादुर की शिक्षाओं को रेखांकित करना है।

पीएमओ ने कहा कि सिख गुरु ने विश्व इतिहास में धर्म एवं मानवीय मूल्यों, आदर्शों और सिद्धांतों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्हें मुगल शासक औरंगजेब के आदेश पर कश्मीरी पंडितों की धार्मिक स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए मार डाला गया था।

गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि (24 नवंबर) हर साल शहीदी दिवस के रूप में मनाई जाती है। दिल्ली में गुरुद्वारा सीस गंज साहिब और गुरुद्वारा रकाब गंज उनके पवित्र बलिदान से जुड़े हैं। उनकी विरासत देश के लिए एकजुटता की एक बड़ी प्रेरणा शक्ति के रूप में कार्य करती है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर